उदयपुर एवं कोटा संभाग में आज बारिश की चेतावनी

228

जयपुर। मौसम विभाग के मुताबिक आज उदयपुर और कोटा संभाग के कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। अरब सागर में बने एक लो-प्रेशर सिस्टम और सर्कुलेशन सिस्टम का असर गुजरात और दक्षिण राजस्थान के हिस्सों में देखने को मिल रहा है। इसके कारण आज उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा समेत आस-पास के क्षेत्रों में सुबह हल्के बादल भी देखने को मिले।

मौसम विभाग की माने तो 19 नवंबर तक इस सिस्टम का असर रहेगा और उदयपुर, कोटा के अलावा अजमेर और जयपुर संभाग के कुछ जिलों में भी 19 नवंबर को हल्की बूंदाबादी हो सकती है। बारिश के बाद प्रदेश में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज हो सकती है।

प्रदेश में सबसे ठंडा फतेहपुर रहा
उत्तरी भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ा दी है। इसका असर आज राजस्थान में देखने को मिला। बीती रात हल्की सर्द हवाओं के कारण गलन भरी सर्दी रही। प्रदेश में सबसे ठंडा फतेहपुर रहा। यहां का तापमान शिमला से ज्यादा रहा। शिमला का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि सीकर जिले के फतेहपुर इलाके में तो बीती रात न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस सर्दी के सीजन में अब तक का सबसे ठंडा इलाका रहा। वहीं आज उदयपुर संभाग के जिलों में सुबह हल्के बादल देखने को मिले। मौसम विभाग ने यहां आज और 19 नवंबर को हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

राज्य में आज सर्दी की बात करें तो भीलवाड़ा, पिलानी, सीकर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, चूरू, नागौर, बारां और हनुमानगढ़ जिले में आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। वहीं उत्तरी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, जयपुर समेत कई जिलों में बीती रात हल्की सर्द हवाएं भी चली। वहीं शेष सभी शहरों में न्यूनतम तापमान आज 15 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया। सुबह-शाम के अलावा लोगों को अब दिन में भी गर्म कपड़ों की जरूरत महसूस होने लगी।

तापमान गिरेगा, सर्दी बढ़ेगी
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हवाओं का रुख उत्तर-पश्चिम में होने के कारण तापमान में यह गिरावट हुई है और अगले कुछ दिनों में सर्दी का असर और बढ़ सकता है। वहीं 19 नवंबर बाद उत्तरी राजस्थान के अलावा कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग के कुछ जिलों में सुबह कोहरा भी पड़ सकता है।