जीरा की कीमतों में सुधार; किशमिश मजबूत, पोस्ता में तेजी,

0
57

नई दिल्ली। आवक की कमी से आज जीरा की कीमतों में सुधार रहा। हालांकि अधिक तेजी की संभावना नहीं है। क्योंकि इस वर्ष उत्पादन अधिक होने के कारण आगामी दिनों में उत्पादक केन्द्रों की मंडियों पर आवक का दबाव बनेगा।

सूत्रों का मानना है कि आवक का दबाव बनने के पश्चात वर्तमान कीमतों में 20/25 रुपए का मंदा आ सकता है इससे अधिक मंदे की संभावना नहीं है। क्योंकि अधिक पैदावार का मंदा बाजारों में आ चुका है।

वर्तमान में उत्पादक केन्द्रों की मंडियों पर नए जीरे का एवरेज भाव 220/250 रुपए पर आ गया है। जोकि गत सीजन में 625/630 रुपए बन गया था। आज गुजरात की ऊंझा, गोंडल, राजकोट मंडी में जीरे की आवक कम रही। वायदा बाजार में मार्च का जीरा 290 रुपए एवं अप्रैल का जीरा 420 रुपए तेजी के साथ बंद हुआ है।

नए पोस्ता की आवक शुरू: आज पोस्ता की कीमतों में तेजी रही। हालांकि चालू सीजन के दौरान उत्पादन गत वर्ष की तुलना में अधिक होने के समाचार है लेकिन आपसी सट्टेबाजी के चलते आज पोस्ता की कीमतों में 25/40 रुपए प्रति किलो की तेजी दर्ज की गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नीमच मंडी में आज एक ढेर नए पोस्ता की आवक हुई माल मीडियम क्वालिटी का होने के कारण भाव 910 रुपए बोला गया है। नए मालों की आवक का दबाव 15 मार्च के बाद बनने के अनुमान लगाए जा रहे है।

कुछ व्यापारियों का कहना है कि प्रति हेक्टेयर उत्पादकता पूर्वानुमानों की तुलना में कम रहेगी। जिस कारण से नए मालों की आवक का दबाव बनने के पश्चात भी कीमतों में अधिक मंदा संभव नहीं है।

नीमच मंडी में आज पुराना टिनोपाल का भाव 1140/1150 रुपए बोला गया। उल्लेखनीय है कि उत्पादक केन्द्रों पर अधिक भूमि पर पोस्ता की बिजाई किए जाने के कारण इस वर्ष उत्पादन लगभग 7.5/8 हजार टन होने के अनुमान लगाए जा रहे है जबकि गत वर्ष उत्पादन 6/6.50 हजार टन का माना गया था।

किशमिश मजबूत: चालू सीजन के दौरान प्रमुख उत्पादक राज्य महाराष्ट्र में किशमिश का उत्पादन गत वर्ष की तुलना में कम रहने के कारण कीमतों में सुधार बना हुआ है।

उल्लेखनीय है कि सांगली मंडी में नई किशमिश का भाव 160/175 रुपए खुला था जोकि वर्तमान में बढ़कर 165/185 रुपए प्रति किलो हो गया है। उल्लेखनीय है कि दिसम्बर माह में बेमौसमी बारिश होने के कारण अंगूर की फसल को नुकसान हुआ था।

जिस कारण से उत्पादन घटा है। सूत्रों का मानना है कि चालू सीजन के दौरान महाराष्ट्र में किशमिश का उत्पादन 17/18 हजार गाड़ी होने के अनुमान लगाए जा रहे है जबकि गत वर्ष उत्पादन 22/24 हजार गाड़ी का रहा था। आज सांगली मंडी में नए किशमिश की आवक 70/75 गाड़ी की हो गई है।