WhatsApp पर आया नया सीक्रेट कोड फीचर, अब छुपा सकेंगे चैट

76

नई दिल्ली। WhatsApp ने हाल ही में प्राइवेट चैट में अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एक नया फीचर सीक्रेट कोड पेश किया है। WhatsApp ने एक ब्लॉग पोस्ट में शेयर किया कि सीक्रेट कोड फीचर यूजर्स को उनके फोन अनलॉक कोड से अलग एक अलग पासवर्ड सेट करने की अनुमति देता है, जिससे लॉक की गई चैट में प्राइवेसी का एक एक्स्ट्रा लेवल जुड़ जाता है।

यह नया फीचर यूजर्स को उनकी चैट लिस्ट से लॉक किए गए चैट फ़ोल्डर को छिपाने की सुविधा देता है, जिससे इसे केवल सर्च बार में एक सीक्रेट कोड डालकर सर्च किया जा सकता है।

लॉन्ग प्रेस करके WhatsApp चैट को करें लॉक

यूजर्स अभी भी पहले पेश किए गये ट्रेडिशनल चैट लॉक फीचर का विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा, WhatsApp चैट को लॉक करना हो, तो आप किसी नई चैट को लॉन्ग प्रेस करके ऐसा कर सकते हैं। इस तरह से चैट की सेटिंग्स में जाने की जरूरत नहीं होगी।

नया प्राइवेसी फीचर आज से चुनिंदा यूजर्स के लिए शुरू हो गया है, जबकि यह आने वाले महीनों में दुनियाभर में सभी के लिए उपलब्ध होगा। हाल ही में, WhatsApp अपने एप्लिकेशन में नए प्राइवेसी ऑप्शन जोड़ रहा है। इस महीने की शुरुआत में, एंड्रॉइड और iOS पर मैसेजिंग ऐप को एक प्राइवेसी चेकअप फीचर मिला, जो यूजर्स को एक ही जगह पर अपनी इच्छा के अनुसार सुरक्षा के स्तर की निगरानी करने और चुनने की सुविधा देता है।

व्हाट्सएप अब एक “Privacy Checkup” पेज देता है जहां यूजर्स यह कंट्रोल कर सकते हैं कि उनसे कौन संपर्क करता है, यह तय कर सकते हैं कि उनकी व्यक्तिगत जानकारी कौन देख सकता है, संदेशों और मीडिया तक एक्सेस लिमिट कर सकते हैं और अपने खाते की सुरक्षा बढ़ा सकते हैं।

WhatsApp ने एक नया फीचर भी शुरू किया है जो यूजर्स को फोन कॉल पर आईपी पते छिपाने की सुविधा देता है। ऑप्शनल फीचर यूजर्स को प्राइवेसी सेक्शन के तहत एडवांस सेटिंग्स मेनू के माध्यम से “Protect IP address in calls” ऑप्शन को चालू करने देता है।