TVS ने लॉन्च किया एक्स परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगा 140km

0
79

नई दिल्ली। टीवीएस मोटर कंपनी (TVS Motor Company) ने एक्स परफॉर्मेंस (X performance) इलेक्ट्रिक स्कूटर से पर्दा उठा दिया है। टीवीएस की कीमत ₹2.50 लाख (एक्स-शोरूम) है और पहले 2,000 मालिकों के लिए अतिरिक्त ₹18,000 में पहला वैरिएंट पैकेज उपलब्ध होगा।

आईक्यूब के बाद यह कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक पेशकश है। पावर और तकनीक के मामले में यह एक अधिक प्रीमियम मॉडल के रूप में लॉन्च हुआ है। आइए इसकी डिटेल्स जानते हैं। TVS टीवीएस एक्स की बुकिंग 24 अगस्त की मध्यरात्रि से शुरू होगी, जबकि इसकी डिलीवरी नवंबर से शुरू होगी।

2.5 गुना अधिक मजबूत
नया टीवीएस एक्स न्यू डेवलप एक्सलेटन प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जो रेगुलर स्कूटरों की तुलना में 2.5 गुना अधिक मजबूत बताया गया है। एक्स ई-स्कूटर को गुरुत्वाकर्षण के निम्न केंद्र के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह मॉडल ड्राइवर और पीछे बैठे व्यक्ति के लिए चौड़ी स्प्लिट सीटों के साथ आता है, जिन्हें अधिकतम आराम के लिए डिज़ाइन किया गया है। ई-स्कूटर तीन राइडिंग मोड्स – Xtealth, Xtride और Xonic के साथ आएगा।

अधिकतम स्पीड 105 किमी. प्रति घंटा
टीवीएस एक्स में 4.44 kWh बैटरी पैक मिलेगा, जो एक बार चार्ज करने पर 140 किमी. (दावा) की रेंज देगा। परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 11 किलोवाट (14.7 बीएचपी) मोटर के साथ 7 किलोवाट (9.3 बीएचपी) के आउटपुट के साथ एक मिड-ड्राइव मोटर मिलता है। यह मॉडल 2.6 सेकेंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगा, जबकि 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 4.5 सेकेंड में आएगी। अधिकतम स्पीड 105 किमी प्रति घंटा आंकी गई है। टीवीएस रैम इनटेक एयर-कूल्ड मोटर के साथ एडवांस थर्मल मैनेजमेंट के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि 0-80 फीसदी चार्ज होने में 3 घंटे और 40 मिनट का समय लगता है।

19 लीटर का स्टोरेज
TVS मॉडल 10.25-इंच एचडी टिल्ट स्क्रीन सेटअप के साथ आएगा, जो इलेक्ट्रिक स्कूटर की सभी फीचर्स को सपोर्ट करेगा। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम नेविगेशन, गेम्स, म्यूजिक और अन्य समेत कई ऐप्स को संचालित करने में सक्षम होगा। सीट के नीचे का स्टोरेज 19 लीटर का है।

क्रैश डिटेक्शन जैसे फीचर्स से लैस
इलेक्ट्रिक स्कूटर टीवीएस स्मार्ट Xhield से लैस होगा, जिसमें क्रैश डिटेक्शन, स्पीड लिमिट, ओवरस्पीडिंग अलर्ट, टोइंग अलर्ट, जियोफेंसिंग, ऑटो-लॉकिंग जैसे कई सेफ्टी फीचर्स देखने को मिलेंगे।