Turmeric Price: आवक घटने से हल्दी और कालीमिर्च की कीमतों में तेजी

32

नई दिल्ली। Turmeric & Black Pepper Price: आवक घटने से हल्दी और कालीमिर्च की कीमतों में तेजी हल्दी की कीमतों में मंगलवार को तेजी रही। सूत्रों का कहना है कि ईरोड एवं निजामाबाद लाइन पर लगभग 70/75 प्रतिशत माल मंडियों में आ जाने के कारण मंडियों में हल्दी की दैनिक आवक घटनी शुरू हो गई है।

महाराष्ट्र की मंडियों में भी आवक आशानुरूप नहीं बढ़ रही है क्योंकि इस वर्ष उत्पादन कम होने के कारण बाजार में धारणा तेजी की बनी हुई है जिस कारण से किसान कम मात्रा में माल ला रहे हैं।

इसके अलावा वायदा बाजार में भी हल्दी के भाव तेजी के साथ बोले जा रहे हैं। जिस कारण से आज उत्पादक केन्द्रों की मंडियों पर हल्दी के भाव 300/500 रुपए प्रति क्विंटल तेजी के साथ बोले गए।

जबकि दिल्ली में भाव 700/800 रुपए बढ़कर बोले जा रहे है। वायदा बाजार में भी आज हल्दी अप्रैल का भाव 616 रुपए जून का भाव 978 रुपए तेजी के साथ बंद हुआ है। सूत्रों का कहना है कि पैदावार कम होने के कारण चालू वर्ष के दौरान हल्दी की कीमतों में मजबूती रहने की संभावना है।

उल्लेखनीय है कि चालू सीजन के दौरान देश में हल्दी का उत्पादन 45/50 लाख बोरी (प्रत्येक बोरी 60 किलो) के व्यापारिक अनुमान लगाये जा रहे हैं जबकि गत वर्ष उत्पादन 85/90 लाख बोरी के लगाए गए थे।

कालीमिर्च की कीमतों में तेजी: विगत कुछ समय से विदेशों से आयात न होने के कारण आयातित माल की सप्लाई से बाजार प्रभावित हुआ है। इसके अलावा उत्पादक केन्द्रों की मंडियों पर भी आवक घटने लगी है। जिस कारण से उत्पादक केन्द्रों की मंडियों सहित खपत केन्द्रों पर भी आज कालीमिर्च के भाव 15/30 रुपए प्रति किलो तक बढ़ाकर बोले गए है।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष देश में कालीमिर्च का उत्पादन 70/72 हजार टन होने के अनुमान है। जोकि गत वर्ष की तुलना में लगभग 10 लाख टन अधिक है। अधिक पैदावार के कारण ही विगत समय कालीमिर्च की कीमतों में मंदा बना हुआ था।

मार्च माह के दौरान उत्पादक केन्द्रों की मंडियों पर कालीमिर्च के भाव घटकर 510/540 रुपए पर आ गये थे। जोकि जनवरी माह के शुरू में 610/650 रुपए बोले जा रहे थे। सूत्रों का मानना है कि अगर आगामी दिनों में भी आयात कम रहता है तो कीमतों में अभी और तेजी संभव है।