Rajasthan Weather: राजस्थान में कल फिर आंधी- बारिश का मौसम, IMD की चेतावनी

35

जयपुर। Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में एकबार फिर आंधी और बारिश का मौसम बनने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में दो दिन मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग ने 21 और 22 अप्रैल को राजस्थान में गरज और चमक के साथ झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इस दौरान तेज रफ्तार से हवाएं चलेंगी जिनकी स्पीड 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। IMD ने राजस्थान में इन दोनों दिन के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 22 अप्रैल से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा।

इसके प्रभाव से 20 से 26 अप्रैल के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ छिटपुट रूप से हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी देखी जा सकती है। इस दौरान हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। इस पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर पश्चिमी भारत के मौदानी इलाकों पर भी देखा जाएगा।

मौसम विभाग ने 21 और 22 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान में गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश की संभावना जताई है। वहीं पूर्वी राजस्थान में 22 अप्रैल को गरज चमक और तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश देखी जाएगी। मौसम विभाग की ओर से 21 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में आंधी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान में 22 अप्रैल को मौसमी गतिविधियां अपने चरम पर होंगी। 22 अप्रैल को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान दोनों में गरज चमक और तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।मौसम विज्ञानियों की मानें तो अरब सागर से आ रही नम हवाएं भी मौसमी गतिविधियों को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाएंगी। 23 अप्रैल से मौसम साफ होगा और तीखी धूप निकलने के कारण तपमान में तेजी से बदलाव देखा जाएगा।