MSME के डिजिटल कायाकल्प के लिये NSIC और Airtel की भागीदारी

2287

नई दिल्ली। भारत के प्रमुख कम्‍यूनिकेशंस सॉल्‍यूशंस प्रोवाइडर भारती एयरटेल ने नेशनल स्‍मॉल इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन के साथ भागीदारी की है। इस भागीदारीके माध्यम से भारत में सूक्ष्म, लघु और मझोले उद्यमों (एमएसएमई) के डिजिटल कायाकल्प में तेजी लाने के लिये पहलें की जाएंगी। एयरटेल के साथ यह भागीदारी स्थायी वृद्धि और ज्यादा उत्पादनशीलता के लिये एमएसएमई सेक्टर की कई आईसीटी जरूरतों को पूरा करेगी।’’

एनएसआईसी भारत सरकार का एक उद्यम है, जिसका मिशन है ‘‘विपणन, प्रौद्योगिकी, वित्त एवं अन्य सेवाओं समेत एकीकृत सहयोग सेवाएं प्रदान कर एमएसएमई सेक्टर को बढ़ावा और सहयोग देना’’।

एयरटेल ने एयरटेल के कनेक्टिविटी, कॉन्‍फ्रेंसिंग, क्लाउड, सिक्योरिटी और गो-टू-मार्केट सॉल्यूशंस तक लाखों छोटे और मझोले व्यवसायों की पहुँच को आसान बनाने के लिये एनएसआईसी के साथ भागीदारी की घोषणा की है। एनएसआईसी के साथ यह भागीदारी इस महत्वपूर्ण सेक्टर के डिजिटल कायाकल्प को सरकार के ‘आत्मनिर्भर भारत’ की कुंजी के रूप में देखती है। इसके लिये एमएसएमई द्वारा व्यवसाय करने के डिजिटल तरीकों को तेजी से अपनाया जाना है।

एनएसआईसी में प्लानिंग और मार्केटिंग के डायरेक्टर पी. उदयकुमार ने कहा, ‘‘यहसॉल्यूशंस एनएसआईसी के ऑनलाइन पोर्टल और एनएसआईसी की एग्रीगेशन वर्टिकल पेशकश आईसीटी इनैबल्ड डिजिटल सर्विसेस के अंतर्गत देशभर में एनएसआईसी के फील्ड कार्यालयोंके माध्यम से उपलब्ध होंगे।

एयरटेल बिजनेस के डायरेक्टर और सीईओ अजय चितकारा ने कहा, ‘‘एमएसएमई भारत की अर्थव्यवस्था के लिये महत्वपूर्ण हैं। उनके डिजिटल कायाकल्प को गति देने के लिये एनएसआईसी के साथ साझेदारी से एमएसएमई सेक्टर की कई आईसीटी जरूरतों को पूरा करेगी।’’

एमएसएमई भारत की अर्थव्यवस्था की वृद्धि के महत्वपूर्ण इंजन हैं। 60 मिलियन से ज्यादा बिजनेस यूनिट्स के साथ यह सेक्टर भारत की जीडीपी में 29 प्रतिशत और निर्यात में 40 प्रतिशत योगदान देता है और 110 मिलियन से ज्यादा लोगों को रोजगार देता है। यह व्यवसाय भरोसेमंद, सुरक्षित कनेक्टिविटी और डिजिटल प्लेटफॉर्म्‍स की तलाश में हैं, जो उनकी दक्षताऔर प्रतिस्पर्धात्‍मकताको बढ़ाने में मदद करेंगे।