Jee Main April Result: मिलिए टॉपर्स से, कैसे मिली उन्हें सफलता

196
  • टॉप-100 में एलन के 34 स्टूडेंट्स
  • एलन की रिद्धि माहेश्वरी गर्ल टॉपर

कोटा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शनिवार सुबह देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन 2023 के अप्रैल सेशन के परिणामों के साथ ही आल इंडिया रैंक भी जारी कर दी। परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के स्टूडेंट्स ने श्रेष्ठता साबित की है।

संस्था के चेयरमैन डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एलन स्टूडेंटस ने आल इंडिया टॉप-5 में तीन रैंक हासिल की है। एलन के क्लासरूम स्टूडेंट मृणाल श्रीकांत वैरागड़े ने परफेक्ट स्कोर 300 में से 300 स्कोर अंक प्राप्त करते हुए आल इंडिया रैंक-3 हासिल की है। इसी तरह परफेक्ट स्कोर करते हुए क्लासरूम स्टूडेंट मलय केडिया ने आल इंडिया रैंक-4 तथा कौशल विजयवर्गीय ने भी पूरे में से पूरे अंक प्राप्त करते हुए आल इंडिया रैंक-5 प्राप्त की है।

इसके साथ ही एलन की ही रिद्धि माहेश्वरी ने आल इंडिया गर्ल टॉपर रही हैं, जिन्होंने आल इंडिया रैंक-23 प्राप्त की है। एलन क्लासरूम स्टूडेंट रिद्धि एकमात्र गर्ल स्टूडेंट है जिसने 100 पर्सेन्टाइल स्कोर किया है। अभी तक देखे गए परिणामों में एलन के टॉप 100 में 34 स्टूडेंट्स शामिल हैं। इसमें 31 क्लासरूम एवं 3 डिस्टेंस लर्निंग से एलन से जुड़े हैं। इसके साथ ही टॉप 17 स्टूडेंट्स ने ओवलआल 100 पर्सेन्टाइल स्कोर किया है। इसके साथ ही एलन से कुल 22007 विद्यार्थियों ने जेईई-एडवांस्ड के लिए क्वालीफाई किया है।

कोशिश रहती थी कि गलतियां नहीं दोहराऊंः मृणाल
महाराष्ट्र में नागपुर निवासी मृणाल श्रीकांत ने जेईई मेन्स अप्रैल में 100 पर्सेन्टाइल के साथ 300 में से 300 अंक तथा ऑल इंडिया रैंक 03 हासिल की है। मृणाल पिछले दो साल से एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड का रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट है। उसने 10वीं कक्षा में 98.4 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। मृणाल ने जेईई मेन जनवरी 2023 सेशन में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 99.96 परसेन्टाइल स्कोर किए थे। मृणाल ने बताया कि जेईई मेन के लिए मुख्यतया एनसीईआरटी सिलेबस पर फोकस किया। आखिरी समय में नोट्स का बेसिक रिवीजन किया था। वीकली टेस्ट में मार्क्स का ग्राफ कम-ज्यादा होता रहता है लेकिन मैं अपना बेस्ट देने की कोशिश करता हूं। हर टेस्ट के बाद सेल्फ एनालिसिस करता था और देखता था कि किन गलतियों की वजह से कम अंक आए हैं। अगले टेस्ट में कोशिश रहती थी कि उन गलतियों को नहीं दोहराऊं।

हमेशा सवालों की प्रेक्टिस पर जोर दिया : मलय
गाजियाबाद निवासी मलय केड़िया ने जेईई मेन 2023 परीक्षा में 300 में से 300 परफेक्ट स्कोर हासिल कर ऑल इंडिया रैंक 04 हासिल की है। इससे पूर्व जेईई मेन जनवरी सेशन की परीक्षा में भी मलय ने 99.99 परसेन्टाइल स्कोर किए थे। मलय ने बताया कि जेईई मेन में सक्सेस के लिए फिजिक्स और मैथ्स में थ्योरी क्लीयर करने के साथ ही प्रेक्टिस पर ज्यादा जोर दिया। जबकि कैमेस्ट्री में एनसीईआरटी सिलेबस पर पूरा फोकस करते हुए तैयारी की। सवालों की प्रेटिक्स बार-बार करता था। इससे कॉन्फिडेंस मजबूत हुआ। जेईई मेन में एनसीईआरटी सिलेबस के अलावा अन्य किसी रेफरेंस बुक या मैटेरियल की जरूरत नहीं होती। एलन की ओर से मिलने वाले मॉड्यूल्स व स्टडी मैटेरियल परफेक्ट होते हैं। मेरी सक्सेस में माता-पिता के साथ एलन की फैकल्टीज व मेंटोर्स का पूरा सहयोग है।

होमवर्क को पूरी गंभीरता से लेता हूं : कौशल
एलन क्लासरूम स्टूडेंट कौशल विजयवर्गीय ने जेईई मेन जनवरी के बाद अब जेईई-मेन अप्रैल में भी 100 परसेन्टाइल स्कोर किए हैं और आल इंडिया रैंक-05 हासिल की है। कौशल पिछले तीन साल से एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट का क्लासरूम स्टूडेंट है। कौशल ने बताया कि मै रोज क्लास के बाद जो भी होमवर्क मिलता था, उसको गंभीरता से पूरा करता था। होमवर्क से प्रेक्टिस होने के साथ-साथ डाउट्स भी सामने आते हैं। आप जितने ज्यादा डाउट्स क्लीयर करेंगे, उतनी ही टॉपिक पर आपकी पकड़ मजबूत होगी। मैं रोजाना 10-12 घंटे स्टडी करता हूं। कौशल ने बताया कि मेरे बड़े भैया अंशुल आईआईटीयन हैं, उनको देखकर ही मैं मोटिवेट हुआ और जेईई की तैयारी के लिए एलन में एडमिशन लिया।

हार्डवर्क ही मेरी की ऑफ सक्सेसः रिद्धी माहेश्वरी
जेईई मेन 2023 के परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट रिद्धी माहेश्वरी ने ऑल इंडिया रैंक 23 हासिल कर गर्ल्स कैटेगिरी में टॉप किया है। इससे पहले जनवरी सेशन में भी रिद्धी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 99.96 परसेन्टाइल स्कोर किया था। रिद्धी ने 10वीं कक्षा 97.8 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की थी। इसके अलावा आईओक्यूएम फर्स्ट स्टेज भी क्वालिफाइड कर चुकी है। रिद्धी ने बताया कि मेरा सपना आईआईटीयन बनना है। जेईई जैसे एग्जाम की तैयारी के लिए एलन में एडमिशन लेना मेरे लिए सही निर्णय साबित हुआ। यहां टीचर्स की गाइडेंस में मैंने हार्डवर्क और डेडिकेशन से तैयारी की, यही मेरा की ऑफ सक्सेस है।

कंसेप्ट क्लीयर करने पर फोकस रहता हैः ईशान
जेईई मेन 2023 के परीक्षा परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट खंडेलवाल ने ऑल इंडिया रैंक 11 हासिल की है। जेईई मेन जनवरी सेशन में भी ईशान ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 99.97 परसेन्टाइल स्कोर किए थे। ईशान ने बताया कि आईआईटीयन बनना मेरा सपना है। मैंने हमेशा तैयारी के दौरान कंसेप्ट्स क्लीयर करने पर जोर दिया। यदि कंसेप्ट क्लीयर है तो आप उस टॉपिक को कभी भूल नहीं सकते। इसके अलावा रोजाना होमवर्क करता था, जिससे डाउट्स सामने आते थे और उन्हें अगले दिन क्लीयर करने के बाद ही आगे बढ़ता था।

टारगेट लेकर पढ़ाई करता हूंः देशांक
उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद निवासी देशांक प्रताप ने जेईई मेन 2023 के परिणामों में ऑल इंडिया रैंक 12 हासिल की है। इससे पूर्व जनवरी सेशन के रिजल्ट में देशांक ने 100 परसेन्टाइल स्कोर किए हैं। देशांक ने बताया कि मैं पढ़ाई में टाइमिंग को लेकर ज्यादा सीरियस नहीं रहता लेकिन डेली का टारगेट लेकर जरूर पढ़ता था और उसे पूरा करने के बाद ही सोने जाता हूं। करीब 7 से 8 घंटे सेल्फ स्टडी करता हूं।

अच्छी तैयारी के लिए प्लानिंग जरूरीः हर्षुल
अहमदाबाद निवासी हर्षुल संजय भाई सुथार ने जेईई मेन 2023 के परिणामों में ऑल इंडिया रैंक 17 हासिल की है। इससे पूर्व जनवरी सेशन परीक्षा में हर्षुल ने 100 परसेन्टाइल स्कोर किए थे। हर्षुल ने बताया कि मैं प्रतिदिन 8 से 10 घंटे सेल्फ स्टडी करता हूं और तीनों सब्जेक्ट्स को प्लानिंग बनाकर पढ़ता हूं। मेरा टारगेट अब जेईई एडवांस्ड में टॉप 50 में रैंक हासिल करना