JEE Main 2024: जेईई मेन अप्रैल सेशन के परिणाम जल्द ही घोषित होंगे

25

नई दिल्ली। NTA द्वारा जेईई मेन सेशन 2 के परिणाम (JEE Main 2024 Session 2 Result) जल्द ही घोषित किए जा सकते हैं। जेईई एडवांस्ड 2024 के लिए वे ही उम्मीदवार पंजीकरण कर सकेंगे, जिन्हें जेईई मेन 2024 के पहले सत्र या दूसरे सत्र या ‘बेस्ट ऑफ टू’ (जो उम्मीदवार दोनों सत्रों में सम्मिलित हुए हों) में शीर्ष 2 लाख रैंक प्राप्त हुई हो।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2024 के दूसरे सत्र का आयोजन 4, 5, 6, 8 और 9 अप्रैल को किए जाने के बाद अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां 12 अप्रैल को जारी की गई थीं, जिन पर उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को रविवार 14 अप्रैल तक स्वीकार किया गया था। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद अब नतीजों की घोषणा की जानी है, जिसकी तारीख (JEE Main 2024 Session 2 Result Date) को लेकर कोई भी अपडेट NTA द्वारा जारी नहीं किया गया है।

हालांकि, देश भर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs) में दाखिले के लिए आयोजित किए जाने वाले जेईई एडवांस्ड 2024 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 27 अप्रैल से शुरू की जानी है। इस पंजीकरण प्रक्रिया के आरंभ होने से पहले NTA द्वारा जेईई मेन सेशन 2 के परिणाम (JEE Main 2024 Session 2 Result) घोषित किए जा सकते हैं। बता दें कि जेईई एडवांस्ड 2024 के लिए वे ही उम्मीदवार पंजीकरण कर सकेंगे, जिन्हें जेईई मेन 2024 के पहले सत्र या दूसरे सत्र या ‘बेस्ट ऑफ टू’ (जो उम्मीदवार दोनों सत्रों में सम्मिलित हुए हों) में शीर्ष 2 लाख रैंक प्राप्त हुई हो।

ऐसे जानें स्कोर और रैंक
ऐसे में जेईई मेन अप्रैल 2024 सत्र में सम्मिलित हुए लाखों छात्र-छात्राओं का नतीजों का इंतजार जल्द ही समाप्त हो जाएगा। NTA सेशन 2 के नतीजे जारी किए जाने को लेकर अधिसूचना इस परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट, jeemain.nta.ac.in पर जारी करेगा। साथ ही, स्टूडेंट्स को मिले स्कोर और उनकी रैंक जानने के लिए लिंक को भी इसी वेबसाइट पर एक्टिव किया जाएगा। छात्र-छात्राएं इस लिंक के माध्यम से अपना अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल भरकर सबमिट करके अपना परिणाम, स्कोर और रैंक जान सकेंगे।