JEE Apex Board: जेईई मेन कराने को बनाया जेईई एपेक्स बोर्ड

45

नई दिल्ली। JEE Apex Board: देश के आईआईटी और एनआईटी में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा कराने के लिए जेईई एपेक्स बोर्ड (JEE Apex Board) का गठन किया गया है। इसी बोर्ड को जेईई मेन की परीक्षा कराने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। अध्यक्ष बीएचयू के कुलपति प्रो. एसके जैन को बनाया गया है।

इसके अलावा आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईआईटी लखनऊ, आईआईटी मद्रास, एनआईटी राउरकेला, एनआईटी सुरतकल, आईआईआईटी हैदराबाद, आईआईटीएम ग्वालियर के निदेशक, मध्य प्रदेश, असम, मणिपुर, महाराष्ट्र, यूपी, पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, सीबीएसई के अध्यक्ष, एनआईसी, एनटीए और सी-डैक के महानिदेशक व एमओई के अतिरिक्त सचिव, संयुक्त सचिव को सदस्य बनाया गया है।

अधिसूचना के अनुसार जेएबी के पास एक स्थायी सचिवालय होगा, जो एनटीए द्वारा दिया जाएगा। जेएबी को जेईई इंटरफेस ग्रुप सहायता देगा। जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार एनटीए जेईई प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए प्रशासनिक और लॉजिस्टिक सहायता प्रदान करेगा और जेएबी के पास प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए नीतियां, नियम और विनियम स्थापित करने का अंतिम अधिकार होगा। जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन बोर्ड द्वारा संचालन संस्थान के साथ भी किया जाएगा।

पहले चरण की परीक्षा 24 जनवरी से: पहले चरण की परीक्षा 24 जनवरी से एक फरवरी तक होगी। रिजल्ट 22 से 24 फरवरी तक जारी होगा। पहले सत्र को आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी। दूसरे चरण जेईई मेन अप्रैल की परीक्षा एक से 15 अप्रैल के बीच होगी। रिजल्ट आठ से 11 मई तक जारी होगा। परीक्षा ऑनलाइन होगी। जेईई मेन के स्कोर पर 32 एनआईटी, 26 ट्रिपल आईटी आदि में नामांकन होगा। उल्लेखनीय है कि जेईई मेन में करीब 12 लाख छात्र भाग लेते हैं।