CSEET Exam: कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट के लिए गाइडलाइन जारी

95

नई दिल्ली। ICSI CSEET Exam Guidline 2023: कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET) 4 नवंबर, 2023 को आयोजित होनी है। ऐसे में भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (ICSI) ने परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों के लिए गाइडलाइन जारी की है। संस्थान 6 जनवरी, 2024 को CSEET परीक्षा का एक और सत्र आयोजित करेगा। आइए जानते हैं दिशा निर्देशों के इस सेट में क्या-क्या बातें कही गई हैं

घर से दे सकते हैं एग्जाम
संस्थान सीएसईईटी का आयोजन रिमोट प्रॉक्टर्ड मोड के माध्यम से करेगा, न कि किसी परीक्षा केंद्र से। उम्मीदवार घर से अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप का उपयोग करके सीएसईईटी के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

रखी जाएगी निगरानी
हालांकि, संस्थान ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा में अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मोबाइल फोन, टैबलेट, पामटॉप आदि की अनुमति नहीं है। छात्रों पर पर्यवेक्षक, जिन्हें प्रॉक्टर के नाम से जाना जाता है, द्वारा वीडियो/ऑडियो मोड के माध्यम से लगातार उसी तरह निगरानी रखी जाएगी जैसे कि वे केंद्रों पर परीक्षा में उपस्थित हो रहे हों।

पेपर पैटर्न
प्रवेश परीक्षा 2 घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी। पेपर में एमसीक्यू पैटर्न शामिल है जिसमें प्रत्येक 50 अंकों के चार खंड हैं। इनमें बिजनेस कम्युनिकेशन, कानूनी योग्यता और तार्किक तर्क, आर्थिक और व्यावसायिक वातावरण और करंट अफेयर्स और मात्रात्मक योग्यता शामिल हैं।

जरूरी दिशा-निर्देश

  • सीएसईईटी परीक्षा देने से पहले, छात्रों को अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर सेफ एग्जाम ब्राउजर, SEBLite को डाउनलोड और सत्यापित करना होगा।
  • यदि उम्मीदवार सुरक्षित परीक्षा ब्राउज़र डाउनलोड करने में विफल रहते हैं तो उन्हें परीक्षा शुरू करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और कोई प्रश्न नहीं आएगा।
  • परीक्षा में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए, उम्मीदवारों के पास दूरस्थ प्रॉक्टरों द्वारा सत्यापन के लिए अपना प्रवेश पत्र, सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइवर का लाइसेंस, पैन कार्ड, यूआईडी आधार कार्ड और मतदाता कार्ड होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।
  • परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट पूरे होने के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • कोई भी उम्मीदवार परीक्षण अवधि के 90 मिनट से पहले परीक्षा जमा नहीं कर पाएगा।