Confirm Ticket: ट्रेन का टिकट कंफर्म नहीं हुआ तो कैसे मिलेगी सीट, जानिए क्या है नियम

50

नई दिल्ली। Confirm Train Ticket: जब भी आप टिकट बुक करवाने जाते हैं तो आपको भी उम्मीद होती है कि आपको कन्फर्म टिकट मिले, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है कई बार आपको वेटिंग टिकट मिलता है।

अगर आपने रिजर्वेशन काउंटर से टिकट लिया है तो कुछ हद तक आपके पास मौका है, वहीं अगर ऑनलाइन टिकट करवाया है तो ऐसी स्थिति में आपका यह टिकट अपने आप कैंसल हो जाता है और कुछ दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में पैसा आ जाता है। अगर यात्रा करना जरूरी है तो आप वेटिंग टिकट पर कैसे वैध तरीके से कैसे यात्रा कर सकते हैं, हम आपको यही बताने जा रहे हैं।

TTE देगा सीट?
वैध तरीके से यात्रा करने के लिए आपके पास केवल रिजर्वेशन टिकट काउंटर से लिया होना चाहिए भले ही वो वेटिंग टिकट ही क्यों न हो। आगर आपके पास विटेंग टिकट हैं तो आप TTE के पास जाकर सीट की मांग कर सकते हैं। इस स्थिति में अगर कहीं सीट खाली होती है तो टीटीई आपको सीट प्रदान करता है। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि सीट आपको चार्ट तैयार होने के बाद ही दी जाएगी।

अतिरिक्त पैसे देने की जरूरत नहीं
टीटीई आपको सीट उस स्थिति में सीट नहीं दे सकता है, जब सीट उपलब्ध नहीं हो। सीट के लिए टीटीई को आपको कोई भी अतिरिक्त पैसे देने की भी जरूरत नहीं है, क्योंकि बुकिंग के दौरान आपने पूरा पैसा दिया है।

कैसे लें कन्फर्म टिकट
अगर आप चाहते हैं कि आपको इन सब झंझट में नही पड़ना तो आप कन्फर्म टिकट की तलाश कर सकते हैं। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है या तो पहले टिकट बुक कर लें या फिर तत्काल में टिकट करवा लें।

आप आईआरसीटीसी के वेबसाइट या ऐप पर तत्काल सीट की बुकिंग कर सकते हैं। आपको बता दें कि स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट की टाइमिंग 11 बजे से शुरू होती है और एसी क्लास के लिए 10 बजे से।

कई बार आपको जरूरत पड़ने पर वेटिंग टिकट पर यात्रा करनी पड़ती है लेकिन लोगों में यह काफी भम्र है कि आप वेटिंग टिकट पर यात्रा नहीं कर सकते। आपको बता दें कि अगर आपके पास काउंटर टिकट है तो रेलवे के नियम के मुताबिक आप बिना किसी परेशानी के यात्रा कर सकते हैं। आप टीटीई से मदद ले सकते हैं।

ऐसे बुक करें तत्काल टिकट

  1. तत्काल टिकट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वहां आप अपने अकाउंट से लॉन्ग कर लें।
  3. लॉग इन करने के बाद आपको “टिकट बुक” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. अगले स्टेप में आपको ‘From’ बॉक्स दिखाई देगा जहां आपको अपनी सभी डिटेल डालनी पड़ेगी।
  5. बस इसके बाद आपको ड्रॉपडाउन मेन्यू में जाकर “Tatkal” ऑप्शन को सलेक्ट कर सर्च करना है।
  6. इसके बाद आपके स्क्रीन पर उस रूट के सभी ट्रेनों की लिस्ट मिल जाएगी जहां आपको जाना है।
  7. इसके बाद आपको वह ट्रेन और वह क्लास चुने जिसमें आपको टिकट चाहिए और फिर “Book Now” पर क्लिक कर दें। इसके बाद आप पेमेंट कर कन्फर्म टिकट प्रॉप्त कर सकते हैं।