राजस्थान में घर-घर मिलेगा कोरोना से बचाव के लिए मेडिसिन किट

0
332

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण केेेे बढ़ते मामलों को लेकर सरकार गंभीर हो गई है। अब सरकार ने कोरोना के बढ़ते मरीजों से अस्पतालों में जगह नहीं होने से उन्हें घर ही प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इसके तहत अब सरकार निशुल्क घर-घर कोरोना मेडिसिन किट उपलब्ध कराएगी।

कुछ ही दिन में प्रदेश के अन्य जिलों की तरह टोंक जिले में भी यह किट बांटे जाएंगे। इसके लिए चिकित्सा विभाग ने भी तैयारियां कर ली हैं। इन किटों को बांटने वाले चिकित्सा कर्मी संबंधित परिवार के लोगों को यह भी बताएंगे कि किस बीमारी में कौनसी गोली किस समय ओर कितनी लेनी है । यह सब प्राथमिक जानकारी किट बांटने वाले चिकित्सा कर्मी लोगों को बताएंगे।

ज्ञात रहे कि इन दिनों कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है। इससे मरने वालों की संख्या भी अपेक्षाकृत कम नहीं हो रही है। रोजाना जिले में भी सौ से 200 के बीच कोरोना मरीज पहुंच रहे हैं। हालात यह है कि अब जिले के सबसे बड़े सआदत अस्पताल की भी सांसे फूलने लगी हैं।

अभी सब अस्पताल में बेड पूरे हो गए हैं। ऐसे में नए मरीजों को अब भर्ती नहीं किया जा रहा है। उन्हें बाहर से ही जयपुर या अन्य स्थानों पर ले जाने की सलाह तीमारदारों को दी जा रही है, लेकिन हालात यह है कि कहीं भी मरीजों को बेड नहीं मिल पा रहे हैं।

इसके चलते मरीज डॉक्टरों के बजाय भगवान भरोसे हो गए हैं। इस स्थिति से मरीजों को उनके लिए सरकार ने हर परिवार को घर पर ही कोरोना मेडिसिन किट देने का निर्णय लिया है। इसके आदेश मंगलवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं निदेशालय जयपुर के निदेशक की ओर से जारी कर दिए हैं।

टेबलेट कोरोना मिलेगी मेडिसिन किट में
चिकित्सा विभाग जयपुर की ओर से जारी किए गए कोरोना मेडिसिन किट में 5 तरह की टेबलेट होगी। इसमें एजीथ्रोमायसिन टेबलेट 500 एमजी की तीन गोली, पेरासेटामोल टेबलेट 500 एमजी की दस गोली, लिवोसिट्राजिन टेबलेट 50 एमजी की दस गोली, जिंक सल्फेट डिस्पेरसीबल टेबलेट 10 एमजी की 20 गोली, एस्कोरबिक एसिड टेबलेट 500 एमजी की दस गोली होगी।

किस गोली को किस तरह लेना है
कोरोना की तरह लक्षण दिखने पर एजीथ्रोमायसिन टेबलेट एक दिन में एक लेनी है। इसी तरह दर्द , बुखार होने पर पेरासेटामोल की एक गोली लेनी है। वहीं रात को सोने से पहले एक गोली लिवोसिट्राजिन की ले। जिंक सल्फेट डिस्पेरसीब तीन गोली सुबह,शाम और शाम को ले। इसके अलावा खाना खाने के बाद एक दिन में एक बार एस्कोरबिक एसिड की एक टेबलेट ले।