यूट्यूबर्स की मुश्किलें बढ़ी; अब पैसा कमाना आसान नहीं होगा, जानिए क्यों

0
587

नई दिल्ली।अब यूट्यूब से पैसा कमाना भी आसान नहीं रहेगा। कंपनी जल्द ही नई पॉलिसी लागू करने की योजना बना रही है। गूगल ने ईमेल के जरिए यूट्यूबर्स को बताया कि अब से यूट्यूब वीडियो से होने वाली कमाई पर यूएस टैक्स देना होगा। हालांकि, नया नियम अमेरिका से बाहर वाले कंटेंट क्रिएटर्स के लिए लागू होगा। अमेरिकी यूट्यूबर्स पर इसका कोई असर नहीं होगा। इस टैक्स की शुरुआत जून 2021 से हो सकती है।

गूगल ने अपने ऑफिशियल कम्यूनिकेशन में कहा कि, पिछले कुछ हफ्तों में हम आपसे एडसेंस (AdSense) में टैक्स भरने को लेकर भी जानकारी मांगेंगे, ताकि सही अमाउंट में कटौती की जा सके। अगर आपके टैक्स की जानकारी 31 मई 2021 तक नहीं आती है तो कंपनी आपकी कुल कमाई से 24% तक पैसे काट लेगी।

ऐसे समझिए
मान लीजिए किसी क्रिएटर ने पिछले महीने यूट्यूब से $1,000 (करीब 73 हजार रुपए) कमाए, और इस $1,000 की कुल कमाई में से चैनल ने $100 (करीब 7300 रुपए) अमेरिकी व्यूअर्स से जनरेट किए हैं। तो यह तीन संभवानाएं हो सकती हैं…

  1. अगर क्रिएटर टैक्स की जानकारी नहीं देता है
    जैसे की कंपनी ने ईमेल में बताया कि जानकारी न देने पर दुनियाभर से हुई कुल कमाई में से 24% तक कटौती की जाएगी। यानी जानकारी न देने पर $1,000 (करीब 73 हजार रुपए) की कुल कमाई पर $240 (करीब 18 हजार रुपए) टैक्स के रूप में काट लिए जाएंगे।
  2. क्रिएटर टैक्स की जानकारी देता है और संधि लाभ (tax treaty) का दावा करता है
    इस स्थिति में फाइनल डिडक्शन $15 (करीब 1100 रुपए) का होगा, क्योंकि भारत और अमेरिकी के बीच ‘कर संधि संबंध’ (tax treaty relationship) है, जो अमेरिकी व्यूअर्स से हुई कमाई में टैक्स रेट को 15% तक कम कर देती है।
  3. क्रिएटर अगर टैक्स की जानकारी देता है और संधि लाभ के लिए योग्य नहीं है
    इस स्थिति में फाइनल डिडक्शन $30 (करीब 2200 रुपए) का होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि कर संधि (tax treaty) के बिना टैक्स रेट यू.एस. में दर्शकों से होने वाली कमाई का 30% है।

टैक्स सिर्फ अमेरिकी व्यूअर्स से हुई कमाई पर लगेगा
यहां यूजर्स के लिए समझने वाली बात यह है कि, इन पैसों में वो भी हिस्सा शामिल होगा जो आपने विज्ञापन और अमेरिकी यूजर्स से कमाएं हैं। वहीं लिस्ट में यूट्यूब प्रीमियम, सुपर चैट, सुपर स्टीकर्स और चैनल मेंबरशिप्स भी शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि, अगर आप टैक्स डॉक्यूमेंट में पूरी जानकारी देते हैं तो आपको अमेरिका के बाहर वाले व्यूअर्स से हुई कमाई पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।