Renault ने भारत से किया सबसे किफायती SUV का ग्लोबल डेब्यू

0
560

नई दिल्ली। फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault ने आज भारतीय बाजार में अपनी नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Kiger को पेश किया है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी का इंतजार लंबे समय से हो रहा था, हाल ही में कंपनी ने इसे अपने आधिकारिक वेबसाइट पर बतौर शोकार डिस्प्ले भी किया था। लेकिन इसके प्रोडक्शन वर्जन ने आज भारत से ग्लोबल डेब्यू किया है। तो आइये जानते हैं इस कार से जुड़ी हर जानकारी के बारे में –

डिजाइन: नई Renault Kiger के कॉन्सेप्ट को कंपनी ने पिछले साल पेश किया था, इसका प्रोडक्शन मॉडल काफी हद तक इससे मिलता है। कंपनी का दावा है कि इसका प्रोडक्शन वर्जन तकरीबन 80 प्रतिशत तक कॉन्सेप्ट मॉडल जैसा ही है। कंपनी ने इसमें मॉड्यूलर बोनट और फ्लेयर्ड व्हील आर्क दिया है। इसके अलावा हनी कॉम्ब क्रोम फ्रंट ग्रिल के साथ स्पलिट LED हेडलैंप दिए गए हैं।

इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को कंपनी ने CMFA+ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, जिस पर कंपनी की इकलौती एमपीवी Triber भी बनाई गई है। कंपनी ने इसमें C-शेप LED टेल लाइट्स और फॉक्स एल्युमिनियम स्कीड प्लेट्स इस एसयूवी को और भी स्पोर्टी लुक प्रदान करते हैं। इसमें दिया गया 16-इंच का एलॉय व्हील और 205mm का ग्राउंड क्लीयरेंस इसे और भी बेहतर बनाता है।

इन रंगों में मिलेगी SUV: कंपनी ने नई Renault Kiger को कुल 6 रंगों में पेश किया है, जिसमें आइस कूल व्हाइट, प्लैनेट ग्रे, मूनलाइट ग्रे, महोगनी ब्राउन, कैस्पियन ब्लू और मिस्ट्री ब्लैक रूफ के साथ रेडिएंट रेड कलर शामिल हैं। सबसे खास बात ये है कि डुअल टोन कलर का विकल्प सभी ट्रिम में दिया जा रहा है। लेकिन रेडिएंट रेड कलर का विकल्प केवल टॉप वैरिएंट में ही मिलेगा।

इंटीरियर: जहां तक इंटीरियर की बात है तो नई Renault Kiger में कंपनी ने ब्लैक प्लास्टिक हाइलाइट्स के साथ ग्रे लेयर्ड डैशबोर्ड दिया है। इसके सेंट्रल कंसोल में पावर विंडो स्विच दिए गए हैं। इसके अलावा हेक्सागोनल शेप में AC वेंट्स के साथ 8 इंच का ट्च स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम इसके केबिन को और भी बेहतर बनाते हैं। इसमें 7.0 का TFT डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले दिया गया है। एसयूवी के भीतर कप होल्डर और बॉटल्स के लिए भी स्पेस दिया गया है।

इंजन क्षमता: Renault Kiger बाजार में दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है, इसमें 1.0 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज 3 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 100 PS की पावर और 160 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं यह 1.0 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड इंजन के साथ भी उपलब्ध है, जो कि 72 PS की पावर और 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। इसके टॉप वैरिएंट्स में तीन ड्राइविंग मोड्स भी दिए गए हैं, जिसमें नॉर्मल, इको और स्पोर्ट मोड्स शामिल हैं।

फीचर्स: नई Renault Kiger में कंपनी ने 8.0 इंच का ट्च स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। यह सिस्टम वॉयस कमांड का रिस्पांस देने के साथ ही 5 अलग अलग डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें Arkamys का ऑडियो सिस्टम और 4 स्पीकर के साथ 4 ट्यूटर भी दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें कीलेस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एम्बीएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इसमें गौर करने वाली बात ये है कि इस एसयूवी में सनरूफ को शामिल नहीं किया गया है, जो कि ज्यादातर प्रतिद्वंदी मॉडलों जैसे Nexon, Sonet और Venue इत्यादि में मिलते हैं।

कीमत: जैसा कि हमने आपको बताया कि, कंपनी ने फिलहाल Renault Kiger को प्रदर्शित मात्र ही किया है, इसे जल्द ही बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। हालांकि लॉन्च से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 5.5 लाख रुपये से लेकर 9.5 लाख रुपये के बीच लॉन्च कर सकती है।