सेंसेक्स 300 अंक उछल कर 47,280 पर, निफ्टी 13,844 पर पहुंचा

0
568

मुंबई। शेयर बाजार ने हफ्ते के पहले कारोबारी दिन में अच्छी शुरुआत की है। BSE सेंसेक्स में 300 अंकों की तेजी है और यह 47,280 के पार कारोबार कर रहा है। निफ्टी में 95 अंकों की बढ़त है और यह 13,844 पर कारोबार कर रहा है। सुबह सेंसेक्स 180 अंक की बढ़त के साथ 47,153 अंक पर खुला था। बाद में यह 47,348 पर पहुंच गया।

सेंसेक्स में जिन शेयरों में बढ़त देखी गई है उसमें ओएनजीसी, एनटीपीसी, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई, सन फार्मा, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक आदि रहे हैं। गिरावट वाले शेयरों में टीसीएस, आईटीडीसी, बायोकॉन आदि रहे हैं।

आज ये स्टॉक होंगे फोकस में
आज जिन स्टॉक पर नजर होगी उसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज है। इसने आईएमजी में 50 पर्सेंट हिस्सेदारी खरीदी है। यह खरीदी 52 करोड़ रुपए में हुई है। इससे इसके शेयर पर पॉजिटिव असर दिख सकता है। कोल इंडिया के बोर्ड ने अल्युमिनियम वैल्यू चेन और सोलर पावर वैल्यू चैन के साथ वेंचर करने की घोषणा की है इसी तरह टीडी पावर की रेटिंग को क्रिसिल ने अपग्रेड किया है।

जेके में होल्डिंग कम की
जेके सीमेंट के शेयरों में एसबीआई म्यूचुअल फंड ने अपनी होल्डिंग 5.89 से घटाकर 4.97 पर्सेंट कर दी है। ल्युपिन को अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) की ओर से जेनरिक दवा के लिए मंजूरी मिल गई है। पंजाब नेशनल बैंक ने तीन खातों को बेचने की घोषणा की है। वेदांता रिसोर्सेस ने अपनी लिस्टेड कंपनी वेदांता इंडिया में हिस्सेदारी बढ़ा दी है। उसने खुले बाजार से 2,959 करोड़ रुपए के शेयरों की खरीदी की है। इसके अलावा रिलायंस कैपिटल, एनआईआईटी, कैडिला हेल्थकेयर आदि शेयर भी फोकस में रहेंगे।

साल का अंतिम हफ्ता
यह हफ्ता इस साल का, इस महीने का आखिरी कारोबारी हफ्ता होगा। इस हफ्ते में चार कारोबारी दिन हैं। वित्त वर्ष या कैलेंडर वर्ष, दोनों के लिहाज से शेयर बाजार ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। इस हफ्ते शेयर बाजार को ब्रेग्जिट से लेकर कोरोना के नए स्ट्रेन जैसी घटनाओं का असर देखने को सकता है। इसके अलावा साल की शुरुआत में बाजार में विदेशी निवेश का फ्लो भी बाजार की दिशा को तय करेगा। इससे पहले इस हफ्ते की शुरुआत मई के बाद सबसे बड़ी गिरावट के साथ हुआ था। हालांकि लगातार तीन दिनों की तेजी के चलते बाजार पूरी तरह रिकवर हो चुका है। ​​​​​​​