जेईई एडवांस्ड रिजल्ट-2020: परीक्षा पोर्टल हैंग, जल्द ही देख पाएंगे स्कोर कार्ड

0
810

नई दिल्ली। जेईई एडवांस परीक्षा परिणाम jeeadv.ac.in पर सुबह 10 बजे जारी किये जाने की जानकारी दी गयी थी। हालांकि, 10 बजते ही पोर्टल हैंग हो गया और उससे पहले तक रिजल्ट को लेकर कोई जानकारी अपडेट नहीं की गयी थी। परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवार अपना जेईई एडवांस रिजल्ट 2020 जारी होने के बाद संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट, jeeadv.ac.in पर जाकर या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक के माध्यम से चेक कर पाएंगे।

आईआईटी दिल्ली द्वारा आज 5 अक्टूब 2020 को सुबह 10 बजे ज्वाईंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (एडवांस्ड) 2020 परीक्षा के परिणामों की घोषणा किये जाने की जानकारी दी गयी थी। संस्थान द्वारा परीक्षा का आयोजन 27 सितंबर 2020 को देश भर के कई शहरों में निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षा आयोजित होने के बाद जानकारी दी थी कि ऑनलाइन एग्जाम में कुल रजिस्टर्ड उम्मीदवारों में से 96 फीसदी छात्रों यानि कुल 1.5 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था।

ऐसे देख पाएंगे जेईई एडवांस रिजल्ट 2020
उम्मीदवार अपना जेईई एडवांस रिजल्ट 2020 चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर आज की तिथि के साथ उपलब्ध कराये जाने वाले रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर अपने जेईई एडवांस रजिस्ट्रेशन नंबर, अपनी जन्म-तिथि और अपने मोबाइल नंबर को भरकर लॉगिन करना होगा। लॉगिन के बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट और स्कोर कार्ड स्क्रीन पर देख पाएंगे। उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी भविष्य की जरूरतों को देखते हुए सेव कर लेनी चाहिए।

आज कट-ऑफ भी होगा जारी
आईआईटी दिल्ली द्वारा आज ज्वाईंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (एडवांस्ड) 2020 परीक्षा के परिणामों की घोषणा किये जाने के साथ ही साथ जेईई एडवांस कट-ऑफ 2020 भी जारी किया जाएगा। उम्मीदवार जेईई एडवांस 2020 कट-ऑफ भी ऑफिशियल वेबसाइट से ही चेक कर पाएंगे। जेईई एडवांस कट-ऑफ 2020 के माध्यम से उम्मीदवार परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विभिन्न तकनीकी शिक्षा संस्थानों में विभिन्न यूजी कोर्सेस में दाखिले के लिए निर्धारित न्यूनतम अंक जान पाएंगे। जिसे वे अपने स्कोर कार्ड से मिलान करके सम्बन्धित संस्थान में दाखिले के लिए आवेदन कर पाएंगे।

जेईई एडवांस 2020 काउंसलिंग कल से
आईआईटी दिल्ली द्वारा जेईई (एडवांस्ड) 2020 परीक्षा के लिए जारी शेड्यूल के मुताबिक काउंसलिंग की प्रक्रिया कल, 6 अक्टूबर से ही आरंभ होनी है। जेईई एडवांस 2020 काउंसलिंग के अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।