अधिकारों के लिए भारतीय किसान संघ का ग्राम से संग्राम का फैसला

0
461

कोटा। भारतीय किसान संघ की कोटा और बूंदी जिले की बैठक रविवार को पाटन तिराहे पर आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता कोटा जिलाध्यक्ष गिरीराज चौधरी और बूंदी जिलाध्यक्ष मोहनलाल नागर ने की। वहीं अखिल भारतीय सह संगठन मंत्री गजेन्द्र सिंह, प्रान्त संगठन मंत्री परमानन्द, प्रान्त महामंत्री जगदीश कलमंडा ने भी संबोधित किया। अखिल भारतीय सह संगठन मंत्री गजेन्द्र सिंह ने कहा कि किसानों की संगठित शक्ति से सरकार की नाक को दबाया जा सकता है।

कलमंडा ने कहा कि आज किसान अपने स्वाभिमान की लड़ाई लड़ रहा है। हम अपने अधिकारों को प्राप्त करने से पीछे नहीं हटेंगे। किसान अपने अधिकार प्राप्त करने तक सरकार और प्रशासन से लड़ता रहेगा। संगठन मंत्री परमानन्द ने कहा कि अब आन्दोलन गांवों से शुरू होगा। जिसमें ग्राम से संग्राम किया जाएगा। गांवों को बंद करने से लेकर चक्काजाम और महापड़ाव भी किया जा सकता है। आगे के आन्दोलन का निर्णय करने से पहले गांवों में समितियों की बैठक कर आन्दोलन की रूपरेखा समझाई जाएगी। उन्होंने आने वाले दिनों में किसानों को किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहने के लिए कहा।

भारतीय किसान संघ के कार्यकर्ता गांव गांव जाकर किसानों को संगठित करेंगे। प्रान्त सहकारिता प्रमुख शिवराज पुरी ने कहा कि बिजली बिल ने किसानों की कमर तोड़ दी है। गत सरकार में मिलने वाला 833 रुपए का शुल्क वर्तमान सरकार की ओर से समाप्त कर दिया गया है। संभागीय प्रवक्ता आशीष मेहता ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा का क्लेम डाल दिया गया है, लेकिन प्रदेश सरकार इसे उपलब्ध नहीं करा पाई है। बैठक में मोहनलाल नागर, बृजमोहन नागर, ओमप्रकाश शर्मा, केदारलाल शर्मा, अमरलाल मालव, दयाराम सैनी, देवीलाल, महावीर सुमन, रामनिवास भगत, सत्यनारायण गोस्वामी, रूपनारायण यादव, श्रीपाल गोयल मौजूद रहे।

6 अक्टूूबर को ठेंगड़ी की जन्मशताब्दी
सह संगठन मंत्री गजेन्द्र सिंह ने बताया कि 6 अक्टूबर को भारतीय किसान संघ के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी की जन्मशताब्दी पर कोटा में कार्यक्रम तय किया गया है। कोटा में भारतीय किसान संघ की स्थापना हुई थी। ऐसे में, कोटा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहनराव भागवत का कोटा में प्रवास तय हुआ है।