उत्तम ग्राहक सेवा के संकल्प के साथ मनाया बैंक राष्ट्रीयकरण दिवस

0
1412

कोटा। राजस्थान प्रदेश बैंक एम्प्लाइज यूनियन कोटा जिला इकाई के आव्हान पर सोमवार को यूनियन के पदाधिकारी, कार्यकारिणी सदस्य तथा बैंक वाइज संगठनों के पदाधिकारियों ने बैंक ऑफ इंडिया की एरोड्राम चौराहा शाखा के सामने एकत्रित होकर बैंक राष्ट्रीयकरण दिवस मनाया।

इस अवसर पर बैंक कर्मी नेता फिजिकल डिटेन्स का पालन करते हुए बैंक राष्ट्रीयकरण के समर्थन में बेज धारण कर 51वें राष्ट्रीयकरण दिवस से संबंधित बेनर को लेकर खड़े हुए तथा बैंक राष्ट्रीयकरण की रक्षा तथा उत्तम ग्राहक सेवा का संकल्प लिया।

बैंक कर्मी नेताओं ने बताया कि 19 जुलाई 1969 को देश के 14 बड़े बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया गया था। बैंक राष्ट्रीयकरण से बैंकों में जमा आम जनता के धन का चंद पूंजीपतियों के बजाय देश की आर्थिक उन्नति में सदुपयोग हुआ। कृषि, दुग्ध ,उद्योग तथा छोटे व्यपारियों को भी इसका लाभ मिला। पूरे देश में बैंक शाखाओं के जाल फैला तथा सरकार की विभिन्न आर्थिक योजनाओं का सफल क्रियान्वयन हुआ।

आज भी कोरोना महामारी के दौरान देश के हर कोने में बैंक कर्मी मुस्तेदी से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बैंकों के निजीकरण के बजाय राष्ट्रीयकृत बैंकों को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया।साथ ही बड़े कॉरपोरेट घरानों से खराब ऋणों की वसूली हेतु कारगर कदम उठाने की मांग की। उन्होंने ने बैंक राष्ट्रीयकरण तथा उसे बनाये रखने में एआईबीईए के योगदान की सराहना की। विभिन्न बैंक शाखाओं में भी बैंक कर्मियों ने बैंक राष्ट्रीयकरण से संबंधित बेज धारण कर कार्य किया।

इस मौके पर एआईबीईए के जनरल कौंसिल सदस्य ललित गुप्ता,राजस्थान प्रदेश बैंक एम्प्लाइज यूनियन जिलाध्यक्ष अशोक ढल,सचिव पदम पाटोदी, क्षेत्रीय सचिव डी एस साहू,आर बी मालव तथा उपाध्यक्ष अनिल ऐरन,कोषाध्यक्ष हेमराज सिंह गौड़,संयुक्त सचिव डी के गुप्ता बैंक ऑफ बड़ौदा स्टाफ यूनियन के उप महासचिव यतीश शर्मा , बैंक कर्मी नेता के एल मालव तथा मनोज सुमन उपस्थित थे।