JEE, NEET की तैयारी के लिए ऐप लाएगी NTA

0
564

नई दिल्ली। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को बड़ी राहत मिलने वाली है। अब नैशनल टेस्टिंग एजेंसी एक ऐप तैयार करेगी जिससे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को काफी आसानी होगी। इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने दी है।

उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी, ‘प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में छात्रों के काफी आग्रह के बाद मैंने नैशनल टेस्टिंग एजेंसी के डायरेक्टर जनरल को सलाह दी है कि एक ऐसा ऐप तैयार किया जाए जिससे छात्रों को मदद मिले।’

जेईई मेन और नीट का मॉक टेस्ट
उन्होंने इसी सिलसिले में किए गए एक और ट्वीट में जानकारी दी, रोजाना एक पूरा प्रश्नपत्र (3 घंटे की अवधि) जेईई मेन और नीट के छात्रों के लिए उपलब्ध होगा। छात्र अपनी सुविधा के हिसाब से ऐप की मदद से टेस्ट दे सकेंगे। उनको तुरंत अपना स्कोर भी पता चल जाएगा। इसके अलावा सही व्याख्या के साथ सारे सवालों के जवाब भी मिल जाएंगे। विभिन्न सेक्शनों में उन्होंने कितना टाइम दिया, इसका विश्लेषण भी देखने को मिलेगा। उन्होंने इस सिलसिले के तीसरे ट्वीट में कहा है कि जल्द इस ऐप का आईओएस (iOS) वर्जन आ रहा है।

जेईई मेन और नीट की परीक्षा कब है?
कोरोनावायरस संक्रमण के कारण पूरे देश में लॉकडाउन है। चौथे चरण का लॉकडाउन भी 31 मई तक लागू हो गया है। लॉकडाउन की वजह से स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और सभी शैक्षिक संस्थान बंद हैं। स्कूली परीक्षाओं समेत सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया था। अब सीबीएसई की 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाओं की डेटशीट आई है।

सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के बचे हुए एग्जाम 1 से 15 जुलाई के बीच होंगे। एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ जेईई मेन, नीट और जेईई अडवांस्ड की परीक्षाओं की तारीखों का भी ऐलान कर चुके हैं। जेईई मेन की परीक्षाएं 18 से 23 जुलाई तक होंगी। नीट 2020 अब 26 जुलाई को होगा। जेईई अडवांस्ड 2020 का आयोजन 23 अगस्त को होगा।

जेईई मेन के आवेदन की बढ़ी डेट
जेईई मेन 2020 के आवेदन की डेट को अब बढ़ाकर 24 मई, 2020 कर दिया गया है। इससे उन छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी जो किसी वजह से अब तक जेईई मेन के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे।