पीएम मोदी की अपील के बाद इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उत्पादों की मांग बढ़ी

0
1334

नई दिल्ली। कोरोना से जंग के लिए इम्युनिटी बढ़ाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद पूरे देश में इसके लिए फायदेमंद आयुर्वेदिक उत्पादों की मांग बढ़ गई है। डाबर और हिमालया वैलनेस जैसी कंपनियों का कहना है कि सभी पोर्टफोलियो में आयुर्वेदिक उत्पादों की मांग तेजी से बढ़ी है।

डाबर का कहना है कि इम्युनिटी बढ़ाने वाले प्रमुख उत्पादों जैसे च्यवनप्राश, गिलोय टैबलेट, गिलोय चूर्ण, अश्वगंधा कैप्सूल और हाल ही में लॉन्च की गई इम्युनिटी किट को लेकर पूछताछ काफी बढ़ गई है।

इमामी इंडिया के डायरेक्टर हर्षा वी अग्रवाल का कहना है कि स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद आयुर्वेदिक उत्पादों के मांग साथ तेजी से बढ़ी है। खासतौर पर इम्युनिटी बढ़ाने वाले उत्पादों की बहुत ज्यादा मांग है। हिमालया ड्रग कंपनी के सीईओ फिलिप हेडन के मुताबिक, वैलनेस और इम्युनिटी बढ़ाने वाले सभी उत्पादों की मांग में महत्वपूर्ण तेजी दर्ज की गई है। हैंड सैनिटाइजर की मांग में खासा वृद्धि हुई है। यही कारण है कि हिमालया ड्रग कंपनी को नया हैंड सैनिटाइजर प्लांट लगाना पड़ रहा है।

कोरोना ने बदली लोगों की लाइफ स्टाइल
मार्केट ट्रैकर यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल के मुताबिक, कोरोना महामारी के कारण लोगों की लाइफ स्टाइल बदल गई है। कोरोनावायरस को हराने के लिए लोग इम्युनिटी बढ़ाने वाले उत्पादों का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। यही कारण है कि इससे जुड़े आयुर्वेदिक उत्पादों और दवाओं की मांग में तेजी से बढ़ी है।

आयुष मंत्रालय ने दिए थे कई सुझाव
आयुष मंत्रालय ने कोरोनावायरस से लड़ाई में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कई प्रकार के उपाय सुझाए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से इन उपायों को अपनाने की अपील की थी। साथ ही दूसरों लोगों को भी इन उपायों को बताने के लिए कहा था। प्रधानमंत्री ने कहा था कि इन उपायों को आसानी से अपनाया जा सकता है।