कश्मीर से सेब की आवक शुरू, नहीं बढ़ेंगे दाम

0
1370

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर से भारत सहित दुनियाभर में सेब की सप्लाई होती है। लेकिन जैसा कि मालूम है कि जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 के हटाए जाने के पहले से धारा 144 लागू था। ऐसे में कश्मीरी सेब की सप्लाई प्रभावित होने की खबरें आ रही थी। लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है।

जब इस मामले में आजादपुर चेंबर ऑफ फ्रूट एंड वेजीटेबल एसोसिएशन के अध्यक्ष आर. एस कृपलानी ने कहा कि कश्मीर से सेब की ज्यादातर आवक 15 अगस्त के बाद होती है। इससे पहले कश्मीर के सेब की हजरत बली वेराइटी आती है। कृपलानी के मुताबिक 6 और 7 अगस्त को सेब की आवक में थोड़ी कमी दिखी थी। लेकिन 9 अगस्त को कश्मीरी सेब हजरत बली सेब की आवक दोबारा शुरू हो गयी।

हिमाचली सेब ने संभाला बाजार
उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश से काफी मात्रा में सेब आ रहा है। शायद वहां पैदावार अच्छी हुई है। ऐसे में दिल्ली एनसीआर में सेब की सप्लाई का कोई असर नहीं दिख रहा है। हालांकि अगर बाद में कश्मीर के हालात बिगड़ते हैं, तो वहां से आने वाले क्वालिटी सेब की आवक प्रभावित हो सकती है। ऐसे में लाजिमी है कि सेब की कीमतें बढ़ना भी लाजिमी हैं।

मार्केट में सेब की कीमत
दिल्ली की होलसेल मार्केट में 50 रुपए प्रति किग्रा के हिसाब से सेब मिल रहा है। हिमाचल से आने वाले सेब की कीमत 40 से 80 रुपए प्रति किग्रा है, जबकि कश्मीर से आने वाले हजरत बल सेब की कीमत 30 से 40 रुपए है। वहीं कश्मीरी आलू बुखारा की कीमत 20 से 35 रुपए के बीच है।