T-Series बना 10 करोड़ सब्सक्राइबर्स वाला दुनिया का पहला यूट्यूब चैनल

0
519

भारत की म्यूजिक कंपनी T-Series का यूट्यूब चैनल पर 10 करोड़ सब्सक्राइबर के साथ दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल बन गया है। सब्सक्राइबर की लड़ाई में टी-सीरीज ने गेम कॉमेंटेटर चैनल PewDiePie को पीछे छोड़ा है। टी-सीरीज के पास इस समय 10 करोड से ज्यादा सब्सक्राइबर हो गए हैं। इसकी जानकारी टी-सीरीज ने खुद ट्वीट करके दी है। वहीं इस उपलब्धि पर यूट्यूब ने भी टी-सीरीज को ट्वीट करके बधाई दी है।

बता दें कि टी-सीरीज और प्यूडीपाई की नंबर 1 की लड़ाई पिछले 8 महीने से चल रही थी। पिछले साल अक्टूबर में दोनों यूट्यूब चैनल्स के पास 6.7 करोड़ सब्सक्राइबर थे। इसके बाद इसी साल मार्च में टी-सीरीज ने 1 लाख सब्सक्राइबर के साथ प्यूडीपाई को पीछे छोड़ा था।

मार्च के बाद सिर्फ दो महीने में टी-सीरीज ने प्यूडीपाई को पीछे छोड़ते हुए 10 करोड़ सब्सक्राइबर का आंकड़ा पार कर लिया। वहीं बता दें कि पहले 5 करोड़ सब्सक्राइबर का रिकॉर्ड प्यूडीपाई के पास ही है। खबर लिखे जाने तक टी-सीरीज के पास 100,213,512 और प्यूडीपाी के पास 96,258,482 सब्सक्राइबर्स थे।

गौरतलब है कि टी-सीरीज को 1983 में दिल्ली में गुलशन कुमार ने शुरू की थी। टी-सीरीज की पहचान पहले भक्ति संगीत के लिए थी, लेकिन बाद में बॉलीवुड के तमाम गाने टी-सीरीज के स्टूडियों में तैयार होने लगे। इसके बाद कंपनी ने फिल्म प्रोडक्शन में भी हाथ आजमाए। गुलशन कुमार के निधन के बाद भूषण कुमार ने साल 2006 में टी-सीरीज का यूट्यूब चैनल बनाया और आज 13 सालों में कंपनी ने 10 करोड़ सब्सक्राइबर का आंकड़ा पार कर लिया है।