Student Suicide: कोटा में एक और नीट स्टूडेंट ने फंदे पर लटक कर की सुसाइड

0
10

कोटा। Student Suicide Case: राजस्थान के कोटा में एक बार फिर एक कोचिंग छात्र फांसी के फंदे से लटक गया। मृतक छात्र की पहचान उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के अतीकपुर निवासी आशुतोष के रूप में हुई है। आशुतोष ने अपने कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। छात्र कोटा के दादाबाड़ी शास्त्री नगर इलाके में रहकर मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम (नीट) की तैयारी कर रहा था।

वहीं छात्र द्वारा आत्महत्या की सूचना मिलने के बाद दादाबाड़ी पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में लिया और मोर्चरी में रखवाया। साथ ही मृतक के परिजनों को घटना की जानकारी दे दी है। इस मामले में पुलिस ने छात्र के कमरे को भी सीज कर दिया है।

पुलिस की अभी तक की जांच में सामने आया है कि छात्र आशुतोष जिस घर में पीजी के तौर पर रह रहा था, उसमें कोई भी एंटी हैंगिंग डिवाइस नहीं लगी हुई थी। जबकि जिला प्रशासन की ओर से हर हॉस्टल्स और पीजी में एंटी हैंगिंग डिवाइस के लिए सर्वे की बात लगातार की जा रही है। बावजूद इसके कई जगह पर इस तरह की लापरवाही देखने को मिली है। वहीं दादाबाड़ी शास्त्री नगर इलाके में भी प्रशासन की तरफ से कोई सर्वे नहीं करवाया गया।

इस साल 13 छात्रों ने किया सुसाइड
शिक्षा की काशी कोटा में अपना भविष्य बनाने के लिए लाखों की संख्या में स्टूडेंट पढ़ाई के लिए आते हैं। लेकिन बीते कुछ सालों से पढ़ाई या अन्य मानसिक तनाव झेल रहे कई छात्रों ने सुसाइड किया है। इस साल अब तक 13 स्टूडेंट सुसाइड कर चुके हैं। जिसमें अधिकतर छात्रों के आत्महत्या के पीछे मानसिक तनाव सामने आया है। सितंबर माह में भी नीट की तैयारी कर रहे एक छात्र ने सुसाइड किया था।