ALLEN Tallentex: देश के 13 राज्यों के 312 शहरों में हुई टैलेंटेक्स परीक्षा

0
3

2.51 लाख से अधिक परीक्षार्थी हुए शामिल, कोटा में 5 सेंटर्स पर हुई परीक्षा

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड की ओर से प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने के लिए आयोजित की जाने वाली एलन टैलेंटेक्स परीक्षा के 11वें संस्करण की ऑफलाइन परीक्षा रविवार 13 अक्टूबर को आयोजित की गई। यह परीक्षा देश के 13 राज्यों में आयोजित की गई।

वाइस प्रसीडेंट व टैलेंटेक्स के नेशनल हेड पंकज अग्रवाल ने बताया कि परीक्षा चंडीगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान एवं उत्तराखंड में दोपहर 1 से 3 बजे तक आयोजित की गई।

इन राज्यों के 312 कस्बों व शहरों में 694 परीक्षा केन्द्रों पर 2 लाख 51 हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए। कोटा में एलन के झालावाड़ रोड स्थित साकार-1, जवाहर नगर स्थित सत्यार्थ, कुन्हाड़ी लैंडमार्क सिटी स्थित सम्यक कैम्पस, इन्द्रविहार स्थित समर्थ कैम्पस व बारां रोड स्थित सुपथ कैम्पस में परीक्षा हुई।

अग्रवाल ने बताया कि टैलेंटेक्स के माध्यम से प्रतिभाओं को पहचान कर उनके कॅरियर को उचित मार्गदर्शन दिए जाने का प्रयास किया जाता है। इस वर्ष के लिए अब तक करीब 5 लाख से अधिक विद्यार्थी टैलेंटेक्स के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। परीक्षा ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड में आयोजित की जा रही है।

ऑनलाइन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर है। ऑफलाइन मोड के अंतिम चरण की परीक्षा 20 अक्टूबर को होगी। इन दोनों परीक्षाओं का संयुक्त परिणाम नवम्बर के दूसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा। परिणामों में विद्यार्थियों को उनकी ऑल इंडिया रैंक व स्टेट रैंक के साथ नकद पुरस्कार व स्कॉलरशिप की घोषणा की जाएगी।

परिणामों के बाद चयनित विद्यार्थियों को कैश अवार्ड तथा नियत तिथि तक एलन में सत्र 2025-26 के लिए प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को रियायती फीस पर 90 प्रतिशत तक की स्कॉलरशिप का दोहरा लाभ मिल सकेगा। परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद रैंकर्स का सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा।

उन्होनें बताया कि टैलेंटेक्स में सन-2024 तक करीब 14.75 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो चुके हैं। गौरतलब है कि टैलेंटेक्स के माध्यम से एलन से जुड़ने वाले कई प्रतिभाशाली विद्यार्थियों ने पूर्व में आईआईटी, नीट व ओलंपियाड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ ऑल इंडिया टॉप 100 में रैंक हासिल की है। टैलेंटेक्स के विद्यार्थयों को श्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर अगले सत्र में ऑफलाइन के साथ एलन के ऑनलाइन कोर्स में भी स्कॉलरशिप दी जाएगी।

टैलेंटेक्स क्यों है खास….
इस परीक्षा का आयोजन देश की प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं आईआईटी, नीट व पूर्व में होने वाली एनटीएसई की तर्ज पर किया जाता है। परीक्षा का स्तर, अंक प्रणाली व विद्यार्थियों का अपना आकलन जांचेगा कि यह परीक्षा देश की परीक्षाओं में बेहतर है। 10वीं की परीक्षा देने वाले जिन विद्यार्थियों को अपना कॅरियर इंजीनियरिंग या मेडिकल क्षेत्र में बनाना है, उनके लिए यह परीक्षा वरदान साबित हो सकती है। इस परीक्षा में शामिल होने के बाद यह आकलन किया जा सकता है कि स्वयं को कितनी तैयारी करनी है तथा रियायती फीस पर स्कॉलरशिप मिलने से कॅरियर निर्माण पर आर्थिक बोझ भी नहीं आता।