UGC NET की फाइनल आंसर-की जारी, रिजल्ट ऐसे कर सकेंगे चेक

0
7

नई दिल्ली। UGC NET final answer key : एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा की फाइनल आंसर-की जारी कर दी है। परीक्षार्थी ugcnet.nta.ac.in पर जाकर इसे चेक व डाउनलोड कर सकते हैं। फाइनल आंसर-की में देखा जा सकता है कि पॉलिटिकल साइंस, सोशोलॉजी, म्यूजिक, कॉमर्स, फिलॉस्फी समेत कई विषयों के प्रश्न ड्रॉप किए गए हैं।

अभ्यर्थियों को काफी दिनों से फाइनल आंसर-की का इंतजार था क्योंकि उनका कहना था कि आंसर-की में भी काफी गड़बड़ियां थीं। कुछ परीक्षार्थियों की ओर से दावा किया जा रहा था कि कुछ पेपरों में 150 में से 30 प्रश्नों के उत्तर गलत थे। ऐसे में उन्हें रिजल्ट के साथ साथ फाइनल आंसर-की का भी इंतजार था। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर चेक कर सकेंगे।

यूजीसी नेट परीक्षार्थी बीते कई दिनों से सोशल मीडिया पर एनटीए व यूजीसी से यूजीसी नेट रिजल्ट जारी करने की मांग कर रहे हैं। वे एनटीए व यूजीसी को टैग कर देरी पर अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं। परीक्षार्थियों का कहना है कि पहले तो बेवजह पेपर रद्द कर दिया गया, फिर अब रीएग्जाम का रिजल्ट जारी नहीं किया जा रहा है।

Direct Link

एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच जून सेशन की यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन किया था। इससे पहले जून सत्र की यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 18 जून 2024 को किया गया था लेकिन पेपर लीक होने के संदेह पर इसे रद्द कर दिया गया था। हालांकि बाद में सीबीआई जांच में यह सबूत गलत पाए गए थे।

देश भर के विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में जूनियर प्रोफेसर फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए यूजीसी की नेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। इस बार से पीएचडी में एंट्रेंस के तौर पर भी यूजीसी नेट स्कोर स्वीकार किया जाना है।