दशहरा मेला 2024: 40 फीट ऊंचे पहाड़ पर दुर्गम चढ़ाई कर होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन

0
7

कोटा। Kota Dussehra Fair 2024: कोटा दशहरा मेले में इस बार कोटा में रहते हुए ही बाबा बर्फानी के दर्शन हो सकेंगे। दशहरे मेले में इस बार बाबा अमरनाथ की गुफा तैयार की जा रही है, जिसमें बाबा बर्फानी के साथ ही अन्य मंदिरों के दर्शन हो सकेंगे।

मेला समिति अध्यक्ष विवेक राजवंशी ने बताया कि मेला प्रांगण में 100 गुणा 120 वर्ग फीट में 40 फीट ऊंचे विशाल पहाड़ की आकृति तैयार की जा रही है। जिस पर बाबा बर्फानी का 7 फीट का शिवलिंग स्थापित किया जाएगा। साथ ही, पर्वत पर अलग-अलग स्थान पर गंगा माता मंदिर, ब्रह्मा मंदिर, विष्णु भगवान मंदिर और सप्त ऋषि का मंदिर भी तैयार किया जाएगा।

पहाड़ पर रैंप और रास्ते बनाए जा रहे हैं। इन दुर्गम रास्तों से तकरीबन 700 फीट की चढ़ाई करते हुए बाबा बर्फानी के दर्शन होंगे। पहाड़ से नीचे गंगा, जमुना और सरस्वती नदी का संगम भी देखने को मिलेगा, जिसमें नाव भी चलती नजर आएगी। वहीं पहाड़ पर बीच-बीच में फव्वारे भी लगाए जाएंगे।

दशहरा मेले में बाबा अमरनाथ की गुफा की प्रतिकृति तैयार कर रहे आदित्य मिश्रा ने बताया कि भावनगर गुजरात से पहली बार कोटा मेले में अमरनाथ की गुफा का मॉडल लेकर आए हैं। इससे पहले बांसवाड़ा और उदयपुर में इस प्रकार का सेटअप लगा चुके हैं।

पिछली 16 सितंबर से ही तकरीबन 21 मजदूर काम में लगे हुए हैं। फिलहाल लकड़ी, बल्ली और प्लाई का स्ट्रक्चर खड़ा किया जा रहा है, जिसे बाद में कपड़ा लगाकर और डेकोरेट किया जाएगा। बाबा बर्फानी जैसा ही माहौल तैयार करने के लिए संगीत भी लगाया जाएगा। यहां पर एक बार में 150 से 200 दर्शनार्थी प्रवेश कर सकेंगे।