युवा शिक्षा के साथ कौशल विकास पर भी ध्यान दें: लोकसभा अध्यक्ष बिरला

0
7

प्राइवेट कॉलेज वेलफेयर सोसायटी ने किया 120 शिक्षकों को सम्मानित

कोटा। शिक्षा की काशी कोटा में उच्च शिक्षा में अग्रणी कार्य करने वाले 120 शिक्षकों का शुक्रवार को यूआईटी ऑडिटोरियम में आयोजित समारोह में प्राइवेट कॉलेज वेलफेयर सोसायटी कोटा द्वारा सम्मानित किया गया।

समारोह के मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि युवाओं की आबादी विश्व की तुलना में भारत में बहुत अधिक है। ऐसे में युवाओं को शिक्षा के साथ कौशल विकास की ओर भी ध्यान देना चाहिए। कौशल विकास में तकनीकी ज्ञान, संचार कौशल, नेतृत्व क्षमता, समस्या समाधान की योग्यता और रचनात्मक सोच शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि ये गुण छात्रों को न केवल नौकरी पाने में मदद करते हैं, बल्कि उन्हें उद्यमी बनने के लिए भी प्रेरित करते हैं। आधुनिक युग में कार्यकुशलता व कौशल ही हमारी ताकत है। कौशल विकास राष्ट्रीय विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह बेरोजगारी की समस्या को कम करने में मदद करता है और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाता है। इसलिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई कौशल विकास कार्यक्रम को प्रभावी बना चुके हैं।

उन्होंने कहा कि शिक्षक की वजह से देश विकास और उन्नति की राह पर गतिशील है। इसलिए शिक्षक की भूमिका देश में बहुत बड़ी है। बिरला ने बदलते युग में तकनीक से जुड़ने की सलाह भी दी।

शिक्षक राष्ट्र का निर्माता
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने गुरु की महिमा बताते हुए कहा कि समर्थ गुरु रामदास ने शिवाजी जैसा शिष्य पैदा किया और नरेंद्र से विवेकानंद बने। उन्होंने कहा कि शिक्षक राष्ट्रनिर्माता होता है। इंजीनियर, डॉक्टर, निर्माता सब शिक्षक की ही देन है। ऐसे में शिक्षक की भूमिका बहुत अहम है। शिक्षकों को सद्गुणों का समावेश कर देश निर्माण करते हुए युवा तैयार करने चाहिए।

उन्होंने शिक्षकों एवं भावी शिक्षकों को सलाह देते हुए कहा कि मात्र अंक देने वाले शिक्षक नहीं, अपितु संस्कार देने वाले शिक्षक भी बनना है। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी चिंता व्यक्त की और पॉलीथीन का उपयोग नहीं करने की बात कही।

इससे पूर्व लोकसभा अध्यक्ष बिरला के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचते ही ढोल नगाड़ों से स्वागत किया गया। उन्हें शुभकामनाएं देने के लिए लोग आतुर दिखे। बिरला के मंच पर पहुंचते ही खड़े होकर करतल ध्वनि से सभी ने ओम बिरला का अभिनंदन किया। कोटा, बूंदी, बारां व झालावाड़ की कार्यकारिणी ने 31 किलो की माला से स्वागत कर दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बनने पर बधाई दी।

सोसायटी के अध्यक्ष विशाल जोशी ने स्वागत भाषण में शिक्षा में हुए नवाचारों का स्वागत किया और पौधारोपण कार्यक्रम में कॉलेजों की सहभागिता को बताया। संरक्षक महेश विजय ने लोकसभा अध्यक्ष के स्वागत भाषण में उनकी उपलब्धियों को गिनवाया और उनके प्रकल्पों से जन सेवा के कार्य बताए।

महामंत्री कुलदीप माथुर ने शिक्षा मंत्री की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने बड़े फैसले लेकर शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार प्रारंभ किए हैं, जो साधुवाद के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि कोटा में स्कूली शिक्षा बहुत अच्छी है, परंतु उच्च आईएस, आरएस जैसी उच्च प्रतियोगी परीक्षा के लिए मंच बनाने की जरूरत है। विधायक संदीप शर्मा ने कोटा शहर में नए जॉब ओरिएंटेड कोर्स लाने की बात कही।

कवि बाबू बंजारा ने कविता पाठ किया। भाजपा जिला अध्यक्ष राकेश जैन, वेलफेयर सोसायटी के संरक्षक महेश विजय, एजी मिर्जा, उपाध्यक्ष राज दाधीच, कोषाध्यक्ष नीरज कुलश्रेष्ठ, योगेंद्र शर्मा, मजीद मलिक कमांडो मंचासीन रहे।

शिक्षक सम्मान समारोह में बारां, बूंदी, झालावाड़, सवाई माधोपुर, हिंडौन, गंगापुर सिटी, करौली के महाविद्यालयों के शिक्षक सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में पदाधिकारी कपिल सिद्धार्थ, डॉ. विपिन शर्मा, डॉ. अमित सिंह, डॉ. रेखा पालीवाल, श्याम शर्मा, डॉ. दीपक ओझा, प्रवीण शर्मा, सुनील जैन, सुनील पारेता, हिमांशु चतुर्वेदी, अभिषेक सोढ़ी व आदित्य नागर, सानू सनाड्य, कमल कुलश्रेष्ठ सहित विभिन्न कॉलेज के सैकड़ों विद्यार्थी मौजूद रहे।