जैन समाज का आध्यात्मिक श्रावक साधना संस्कार शिविर कल से, ध्वजारोहण आज

0
6

कोटा। जैन धर्म का सबसे बड़ा पर्व पर्यूषण पर्व विभिन्न आयोजनों के साथ शुरू हो रहा है। चातुर्मास समिति के अध्यक्ष टीकम चंद पाटनी, मंत्री पारस बज ने बताया कि चंद्र प्रभु दिगंबर जैन समाज समिति की ओर से जैन मंदिर ऋद्धि-सिद्धि नगर कुन्हाड़ी में आध्यात्मिक श्रावक साधना संस्कार शिविर का आयोजन 8 सितंबर से 17 सितंबर तक रजत सिटी के सामने, महाराणा प्रताप सर्किल के पास ऋद्धि- सिद्धि नगर कुन्हाड़ी पर होगा।

शिविर आदित्य सागर महाराज ससंघ के पावन सान्निध्य में शुरू होगा। इस शिविर में 10 दिन श्रावक शिविर में रहकर संस्कार निर्माण की पाठशाला में जीवन मूल्य की सीख को समझेंगे। इसमें आत्मशुद्धि, आध्यात्मिक ज्ञान व संस्कारों की शिक्षा लेने के लिए लोग शामिल होंगे। साधक के रूप में लोग जैन धर्म और जैन दर्शन को समझने के लिए कठिन तप व साधना करेंगे। इनमें कई छात्र-छात्राएं भी शामिल होंगे। ये सभी आदित्य सागर महाराज से जीवन जीने की कला सीखेंगे। परंतु इस अवधि में उन्हें अपने पास मोबाइल फोन की जगह केवल धर्म ग्रंथ ही रखने की हिदायत दी जाएगी।

आध्यात्मिक श्रावक साधना संस्कार शिविर के पंडाल का उद्घाटन एवं ध्वजारोहण कार्यक्रम शनिवार को प्रातः 8.15 बजे किया जाएगा। मंदिर अध्यक्ष राजेन्द्र गोधा, सचिव पंकज खटोड़ ने बताया कि शिविर के मुख्य पुण्यार्जक परिवार मौसम त्रिपाल बूंदी रोड, कुन्हाड़ी है। शिविर के ध्वजारोहण का सौभाग्य जैनेन्द्र कुमार बज, राजकुमारी जैन, अंकित-तृप्ति, तोषिका जैन बड़जात्या परिवार को प्राप्त हुआ है। वहीं शिविर के उद्घाटनकर्ता शिविर के पंडाल के उद्घाटनकर्ता परिवार विनोद शशिबाला, शुभम-साक्षी, विपुल सिंघल परिवार (रहेंगे।