हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बीच MSCI ने अडानी ग्रुप के शेयरों पर लगा बैन हटाया

0
9

नई दिल्ली। हिंडनबर्ग रिसर्च की एक और रिपोर्ट के बीच अदाणी ग्रुप (Adani group) के लिए राहत भरी खबर आई है। दरअसल मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल (MSCI) ने अदाणी ग्रुप और कंपनियों के कवरेज पर लगे बैन को हटा दिया है।

बता दें कि MSCI ने इससे पहले अदाणी एनर्जी और अदाणी एंटरप्राइजेज को ग्लोबल स्टैण्डर्ड इंडेक्स से बाहर कर दिया था। हालांकि, अब उसने कहा कि वह दोनों कंपनियों के फंड जुटाने के प्रयासों को ध्यान में रखेगा।

अपने अगस्त 2024 इंडेक्स रिव्यू में एमएससीआई ने कहा कि वह सामान्य ऑपरेशंस और इंडेक्स रिव्यू के कार्यान्वयन को फिर से शुरू करेगा। इसमें अदाणी ग्रुप और उससे जुड़ी सिक्योरिटीज के शेयरों की संख्या (NOS), विदेशी समावेशन कारक (FIF) और घरेलू समावेशन कारक (DIF) में बदलाव शामिल हैं।

MSCI ने पहले अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों को लेकर कुछ चिंताएं जताई थीं और उनके कवरेज पर रोक लगा दी थी। हालांकि, अब उसका कहना है कि अदाणी ग्रुप की ताजा स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

इंडेक्स प्रोवाइडर ने यह भी कहा कि वह अदाणी ग्रुप के शेयरों की निगरानी करना जारी रखेगा, जिसमें फ्री-फ्लोट से संबंधित पहलुओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। बता दें कि पिछले साल MSCI ने 31 मई, 2023 से अपने इंडिया इंडेक्स से अदाणी ट्रांसमिशन और अदाणी टोटल गैस को हटा दिया था।

ग्लोबल इमर्जिंग मार्केट में भारत का वेटेज बढ़ा
इस बीच, ग्लोबल इमर्जिंग मार्केट पर नज़र रखने वाले MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में भारत का वेटेज एक और रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस ग्रोथ से इक्विटी बाजारों में लगभग 3 अरब डॉलर का प्रवाह आने की उम्मीद है। भारत का वेटेज 19.2 फीसदी से बढ़कर 19.8 फीसदी हो जाएगा।

MSCI इंडेक्स में सात नयी कंपनियां शामिल
MSCI ने इंडिया इंडेक्स में RVNL, Vodafone Idea, Dixon Technologies (India), ऑयल इंडिया, Oracle फाइनेंशियल, प्रेस्टीज एस्टेट्स और Zydus लाइफसाइंसेज को शामिल करने की भी घोषणा की है। साथ ही बंधन बैंक को इस इंडेक्स से बाहर कर दिया गया है।