iPhone 16 अगले महीने होगा लॉन्च, जानिए फीचर्स एवं स्पेसिफिकेशन

0
9

नई दिल्ली। नए iPhone 16 की लॉन्च डेट सामने आई गई है। हालांकि, कंपनी ने लॉन्च डेट का ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया है लेकिन उससे पहले ही यह डिटेल लीक हो गई है।

खबर यह है कि ऐप्पल 10 सितंबर को नए iPhone लाइनअप को लॉन्च कर सकता है। उम्मीद है कि फोन 20 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। हालांकि अभी भी लॉन्च में एक महीने से ज्यादा का समय है, लेकिन इसके कई लीक्स और अफवाहें सामने आ चुकी हैं, जिसने पहले ही हिंट दे दिया है कि अपकमिंग आईफोन से क्या उम्मीद की जा सकती है।

आईफोन 16 सीरीज में खास
iPhone 16 और iPhone 16 Pro Max की तस्वीरों से नई सीरीज के कलर ऑप्शन का पता पहले ही चल चुका है। बेस iPhone 16 में येलो कलर की जगह व्हाइट कलर का ऑप्शन होगा और iPhone 15 Pro Max पिछले मॉडल के कलर ऑप्शन से थोड़े गहरे शेड्स में आएगा। आप आईफोन 16 और आईफोन 16 प्रो मैक्स डमी यूनिट की तस्वीरें यहां देख सकते हैं। बेस मॉडल में स्पैशियल वीडियो को सपोर्ट करने के लिए वर्टिकल कैमरा लेआउट भी अपनाया गया है।

पिछली रिपोर्ट्स के अनुसार, iPhone 16 Pro Max 6.9 इंच की बड़ी स्क्रीन से लैस हो सकता है। पीक ब्राइटनेस में भी और सुधार होने की उम्मीद है। कुछ अफवाहों का यह भी दावा है कि डिस्प्ले बॉर्डर पिछले मॉडल की तुलना में पतले (यानी 1.55 मिमी से 1.15 मिमी तक) हो जाएंगे।

परफॉर्मेंस की बात करें तो iPhone 16 Pro और Pro Max में A18 Pro चिप होने की संभावना है, जिसमें न केवल A17 Pro से ज्यादा सीपीयू पावर होगी बल्कि यह ऑन-डिवाइस AI टास्क को भी बेहतर तरीके से परफॉर्म कर पाएगा। A18 Pro चिप को TSMC की सेकंड जनरेशन की 3nm प्रोसेसर पर तैयार किया गया है।

नॉन-प्रो मॉडल की बात करें तो यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि ऐप्पल उसी A18 Pro चिप का उपयोग करेगा या पिछले साल के चिपसेट का उपयोग करेगा, जैसा कि कंपनी ने iPhone की पिछली दो पीढ़ियों के साथ किया है।

पिछले महीने की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐप्पल वास्तव में iPhone 16 और iPhone 16 Plus में A17 Pro चिप का उपयोग करने की योजना बना रहा था। हालांकि, बैकएंड कोड से पता चलता है कि कंपनी इस साल के नॉन-प्रो मॉडल में “A18 चिपसेट” का उपयोग करेगी। यह A18 Pro का थोड़ा कट-डाउन वर्जन हो सकता है। बहरहाल, ये अभी भी अफवाहें हैं और कंपनी ने अभी तक इस बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं की है।