सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड: रिडेंप्शन प्राइस तय, 8 साल में निवेशकों का पैसा हुआ डबल

0
9

नई दिल्ली। sovereign gold bond: सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज (2016-17) के लिए 6938 रुपये रिडेंप्शन प्राइस तय किया है। सरकार ने 29 जुलाई से 2 अगस्त की औसतन कीमत को ही रिडेंप्शन प्राइस तय किया है। बता दें, सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज के लिए 5 अगस्त 2024 की तारीख को रिडेंप्शन डेट तय किया है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज (2016-17) के इश्यू प्राइस 3119 रुपये प्रति ग्राम था। रिडेंप्शन प्राइस को देखें तो निवेशकों को 3819 रुपये प्रति यूनिट का फायदा मिल रहा है। यानी निवेशकों को इश्यू प्राइस से करीब 122 प्रतिशत का फायदा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज से होगा।

सरकार की तरफ से निवेश पर 2.5 प्रतिशत ब्याज का अतिरिक्त ऐलान हुआ था। अगर हम दोनों को मिला दें तो पूरा रिटर्न 144 प्रतिशत से अधिक का हो जाता है। यानी सालाना 12 प्रतिशत के सीएजीआर (CAGR) रहा है। रिडेंप्शन पैसा ब्याज के साथ बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

5 साल का लॉक इन पीरियड
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की समय सीमा इश्यू प्राइस से 8 साल की है। ऐसे मैच्योरिटी के बाद रिडेंप्शन अनिवार्य हो जाता है। निवेशक 5 साल पूरा होने के बाद ब्याज की तारीख आने से पहले इस भुना सकते हैं। इसका लॉक इन पीरियड 5 साल का है। इस वजह से उससे पहले इसे भुनाया नहीं जा सकता है। बता दें, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर निवेशकों को लोन भी मिलता है।