इंजीनियरिंग संस्थानों की जोसा काउंसिलिंग के बाद 13,466 सीटें खाली

0
7

नई दिल्ली। CSAB vacant seats : देशभर के एनआईटी और ट्रिपलआईटी संस्थानों सहित 98 इंजीनियरिंग संस्थानों की जोसा काउंसिलिंग के बाद 13,466 सीटें खाली रह गईं। इसके लिए सीसैब दो स्पेशल राउंड काउंसिलिंग ( csab special round vacant seats 2024 ) 14 अगस्त तक होगी। पंजीयन और च्वाइस फिलिंग शुरू है।

अंतिम तिथि 3 अगस्त है। 32 एनआईटी की 5 हजार 118 सीटें, 26 ट्रिपल आईटी की 2,534 सीटें और 35 जीएफटीआई में 5,814 सीट शामिल हैं। सीएसएबी वेबसाइट पर जारी की गई खाली सीट मैट्रिक्स के अनुसार खाली सीट में जेंडर न्यूट्रल पूल से 11769 और फीमेल पूल से 1697 सीटें हैं। सीएसएबी काउंसलिंग की सीटों से मतलब है कि जोसा काउंसलिंग में कुल 13466 सीटें ऐसी रही हैं, जिन पर या तो कोई आवंटन नहीं हुआ या कैंडिडेट ने इन सीटों से विड्रॉल ले लिया है।

कौन ले सकता है हिस्सा
सीसैब स्पेशल राउंड काउंसलिंग में वे उम्मीदवार हिस्सा ले सकते है, जिन्हें जोसा काउंसलिंग में किसी सीट का आवंटन नहीं हुआ है। जिन्होंने पहले जोसा काउंसलिंग में भाग लिया और एनआईटी सिस्टम के कॉलेज आवंटन के बाद आंशिक तौर पर एडमिशन फीस जमा कर दी है और जिन्होंने जोसा काउंसलिंग में आवंटित सीट छोड़ दी है, वे भी इस काउंसलिंग में हिस्सा ले सकते हैं। इच्छुक अभ्यर्थी सीसैब पोर्टल ( CSAB portal ) csab.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

सीएसएबी-2024 काउंसलिंग प्रक्रिया में उम्मीदवारों की सहायता के लिए देश भर में 52 दस्तावेज सत्यापन केंद्र (वीसी) और सहायता केंद्र (एचसी) स्थापित किए गए हैं। काउंसलिंग प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए एनआईटीके सुरथकल में सीएसएबी मुख्यालय में एक हेल्पडेस्क भी स्थापित की गई है।