खाद्य सुरक्षा टीम ने रानपुर गोदाम में छापा मार 7000 लीटर मूंगफली तेल सीज किया

0
18

कोटा। खाद्य सुरक्षा विभाग ने मंगलवार को कोटा में कार्रवाई करते हुए 7 हजार लीटर मूंगफली व तिल का तेल सीज किया गया है। यह कार्रवाई कोटा के रानपुर इलाके में शिवम एडिबल ऑयल इंडस्ट्रीज में की गई है, जहां पर इस इंडस्ट्री में बाहर से तेल मंगा कर उसे अलग-अलग ब्रांड में पैक कर बेचा जा रहा था।

कार्रवाई करने जयपुर से प्रदेश के खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण के अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा आए थे। उन्होंने कोटा की टीम को सूचना दी और मौके पर लेकर गए। एडिशनल कमिश्नर पंकज ओझा ने बताया कि मौके से दूसरे ब्रांड से पैक्ड टीन के पीपे मिले हैं। इसके अलावा बिना ब्रांड का पीपी में भरा हुआ 30 लीटर तिल का तेल भी मिला है।

मौके पर फूड सेफ्टी ऑफिसर चंद्रवीर सिंह जादौन और नितेश गौतम ने नमूने उठाए हैं। इनको जांच के लिए भेजा जाएगा। इसके बाद ही साफ होगा कि यह तेल मिलावटी है या नहीं। फिलहाल, करीब 7740 लीटर तेल को सीज कर दिया है। कई ब्रांड के नाम से तैयार किए हुए तेल के पीपे, पैकिंग व अन्य सामग्री जब्त की गई है।

पंकज ओझा ने यह भी बताया कि कुछ समय पहले इस ब्रांड का नमूना सब स्टैंडर्ड पाया गया था। हमें यह भी सूचना थी कि यहां पर सभी स्टैंडर्ड तेल कई ब्रांड के नाम से पैक किए जाते हैं और बाजार में खपाया जा रहा है। यह लोग जो बड़े ब्रांड का तेल है, उससे कुछ मिलता-जुलता नाम रख कर उसे मिसब्रांड कर बाजार में बेच रहे हैं।