हाडोती के पर्यटन विकास को पूर्ण प्रोत्साहन दिया जाएगा: पर्यटन मंत्री दिया कुमारी

0
79

पर्यटन विकास में आ रहे सभी अवरोधों को दूर किया जाए: विधायक संदीप शर्मा

कोटा। होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के पदाधिकारियों ने राजस्थान के पर्यटन विकास को लेकर सरकार की उपमुख्यमंत्री एवं पर्यटन मंत्री दिया कुमारी से भेंट की। प्रतिनिधिमंडल में होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान, संरक्षक सुरेंद्र सिंह शाहपुरा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणविजय सिंह, सचिव शैलेश प्रधान, कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, कार्यकारिणी सदस्य राजेंद्र सिंह सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे। प्रतिनिधिमंडल में मौजूद होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी के साथ विधायक संदीप शर्मा ने हाडौती क्षेत्र के पर्यटन विकास के लिए कई बिन्दुओं पर उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी से चर्चा की ।

कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा ने हाडोती क्षेत्र का पर्यटन विकास में आ रहे सभी अवरोधों को दूर करना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हाडोती में पर्यटन स्थलों की भरमार है। उन्होंने प्रदेश के अन्य संभागों की तरह हाडोती में पर्यटन विकास को भी प्रोत्साहन देने के लिए विशेष पैकेज देने की अपील की।

हाडोती में पर्यटन विकास के लिए सुझाव-
होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने हाडोती के पर्यटन विकास के कई बिंदुओं को पर्यटन मंत्री के समक्ष पेश किया। उन्होंने इस मौके पर प्रमुख रूप से कोटा में इंस्टीट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट की स्थापना, मुकुंदरा एवं रामगढ़ अभ्यारण्य को संपूर्ण विकसित करने, अभेडा बायोलॉजिकल पार्क के अधूरे कार्यों को पूरा करने,हाडोती को पर्यटन सर्किट बनाने, ट्रैवल फेयर एवं पर्यटन फेयर का आयोजन करने, कोटा महोत्सव की शुरुआत करने, चंबल नदी में क्रूज टूरिज्म को लेकर गति प्रदान करने एवं चंबल गार्डन से चंबल सफारी बोटिंग की शुरुआत करने का सुझाव दिया।

उन्होंने साथ ही रंगपुर घाट व केशोरायपाटन के सामने स्थित घाट को विकसित कर वहां नावों के संचालन के साथ-साथ रोपवे के माध्यम से एक छोर से दूसरे छोर तक जाने की व्यवस्था की करने की भी अपील की। उन्होंने कोटा डोरिया साड़ियों के लिए शिल्पग्राम उदयपुर की तरह बाजार विकसित करने, कोटा में स्टोनपार्क की स्थापना एवं स्टोन मार्ट का आयोजन करने का भी आग्रह किया।

माहेश्वरी ने कहा कि हाडोती में स्टार कैटिगरी के होटल स्थापित करने के लिए निवेशकों एवं व्यवसाइयों को सरकारी भूमि उपलब्ध करवाई जाए। साथ ही कोटा में कॉन्फ्रेंस टूरिज्म को विकसित करने के लिए भारत मंडपम की तर्ज पर कॉन्फ्रेंस हॉल का निर्माण करने, कोटा में नए डेस्टिनेशन रिवर फ्रंट, ऑक्सीजन पार्क का सोशल मीडिया प्री बोर्डिंग हो और एक यूनिट डिस्ट्रीब्यूशन के तहत इसका प्रचार प्रसार किया जाए। राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन फेयर प्रदर्शनी एवं गोष्ठियों का आयोजन हाडौती महोत्सव के रूप में किया जाना चाहिए। जिससे पूरे देश -प्रदेश में हाडोती के पर्यटक स्थलों का प्रचार -प्रसार हो सके ।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान द्वारा इस अवसर पर राज्य के पर्यटन व्यवसाय को राहत देने एवं वर्तमान मे पर्यटन विकास में आ रहे अवरोधों को दूर करने के लिए होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान, संरक्षक सुरेंद्र सिंह शाहपुरा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रण विजय सिंह, सचिव शैलेश प्रधान, कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटन व्यवसाय को राहत देने के कुछ सुझाव दिए।

राजस्थान में पर्यटन विकास के लिए सुझाव –
पर्यटन इकाई स्थापना के लिए राजस्थान के प्रत्येक पर्यटन स्थल पर सरकारी भूमि चिन्हित करके डीएलसी रेट की 25%. रेट पर जमीन आवंटन की प्रक्रिया एवं नियम बनाना तथा निःशुल्क पट्टा तथा परमिशन, लेण्ड यूज चेन्ज तथा सड़क की चौडाई 30 फुट पर अनुमति करना। पर्यटन ईकाई निर्माण पर श्रमिक विभाग द्वारा लिया जाने वाला एक प्रतिशत सेस को पूरी तरह समाप्त करना तथा चत्य रहे पुराने प्रकरणों को छूट प्रदान करना।

पर्यटन इकाइयों पर फायर सेस समाप्त करना तथा अनुमति शुल्क समाप्त करते हुए फायर की NOC पाँच या दस साल के लिए देना तथा 0 ( जीरो ) से 15 मीटर की ऊचाई तक के भवनों में शिथिलता देते हुए पूर्व की तरह 3100/- रु. शुल्क पर Fire NOC जारी करना, फायर NOC देते समय अन्य NOC की बाध्यता समाप्त करना, 3 से 9 मीटर के बीच की ऊंचाई वाली पर्यटन इकाइयों को निः शुल्क NOC देना, निर्मित के अलावा खुले भूखण्ड पर किसी तरह का. कोई शुल्क वसूल न करना। ग्रामीण क्षेत्र में स्थित पर्यटन इकाइयों पर किसी भी प्रकार का कोई यूडी टेक्स लागू नहीं है।

अत: शहरी क्षेत्रों में स्थित पर्यटन इकाइयो को भी यूडी टेक्स से मुक्त रखना। शहरी क्षेत्र में चल रहे पुराने यूडी टेक्स वसूली के प्रकरणो में पर्यटन इकाइ‌यों को शिथिलता देते हुए बकाया में ब्याज तथा पेनल्टी में शत् प्रतिशत की छूट देते हुए बकाया यूडी टेक्स का 10% प्रतिशत जमा कर प्रकरणों को समाप्त करने का अनुरोध किया। यूडी. टेक्स की सम्पूर्ण राजस्थान में पर्यटन इकाईयो की समान रेट लागू करते हुए निर्मित भवन का 1/- रु. प्रति वर्ग मीटर तथा खुले क्षेत्र को निः शुल्क किया जा सुझाव दिया।

RIPS में दिये जाने वाले अनुदान को बढ़ाना तथा पर्यटन इकाईयों के लिए विशेष पैकेज देना, MLUPY स्कीम में पर्यटन इकाईयो को पृथक से बजट आवंटन करके पर्यटन इकाई निर्माता द्वारा लिये जाने वाले ऋण पर सभी श्रेणी के लोगों के लिए टोटल खर्च का 25% अनुदान तथा ब्याज दर पर 7% का अनुदान सरकार द्वारा देना सम्पूर्ण राजस्थान राज्य को डेस्टिनेशन वेडिंग का हब मानते हुए शादी करने के लिए आने वालों को GST में शत् प्रतिशत छूट देने की मांग की गई। नवीन पर्यटन इकाइयों को पाँच वर्ष तक UD टेक्स, खाद्य लाइसेन्स, निर्माण सेस में 100 प्रतिशत छूट प्रदान करने का अनुरोध किया।

राज्य की अर्थव्यवस्था पर्यटन पर निर्भर
इस अवसर पर होटल फेडरेशन राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान, संरक्षक सुरेंद्र सिंह शाहपुरा ने कहा कि होटल फेडरेशन आफ राजस्थान द्वारा राज्य के पर्यटन विकास के लिए कार्य किया जा रहा है, जिसमें पूरा राजस्थान पर्यटन कॉरिडोर के नाम से जाना जा सके। इसकी संपूर्ण संभावना राज्य में है, क्योंकि राजस्थान मे देश भर में सबसे ज्यादा रमणीक पुरातत्व एडवेंचर एवं पर्यटक स्थल मौजूद हैं। राज्य की अर्थव्यवस्था पर्यटन पर निर्भर रहती है।

अगर सरकारी स्तर पर इसको प्रोत्साहन मिलता है तो निश्चित ही देश के पर्यटन स्थलों में नंबर वन की स्थिति हम बना सकते हैं। फेडरेशन द्वारा इसके लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके लिए जो भी संभाग पर्यटन स्थलों से भरपूर हैं एवं जहां पर्यटक का विकास नहीं हो पाया है, उसमें उन संभागों के पर्यटन विकास के लिए हम निरंतर कार्य करेंगे। उसी के तहत 16 जून को कोटा में होटल फेडरेशन आफ राजस्थान की कार्यकारिणी की सफलता पूर्वक बैठक आयोजित कर कोटा संभाग के अध्यक्ष पद पर अशोक माहेश्वरी को नियुक्त किया जो निरंतर हाडोती के पर्यटन विकास के लिए कार्य कर रहे हैं।

इसी क्रम 11 अगस्त को बीकानेर में प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक का आयोजन करने जा रहे हैं एवं 13 सितंबर से 15 सितंबर तक जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में पूरे राजस्थान के पर्यटक फेयर के माध्यम से पूरे राज्य के रिसोर्ट पर्यटन एवं होटल व्यवसायी भाग लेकर अपने अपने क्षेत्र के पर्यटक स्थलों का प्रदर्शन करेंगे ।

पर्यटन विकास को गति प्रदान की जाएगी
इस अवसर पर राज्य की उप मुख्यमंत्री एवं पर्यटन मंत्री दिया कुमारी ने सभी होटल रिसोर्ट एवं पर्यटन व्यवसाइयों को आश्वस्त किया कि राजस्थान सरकार राज्य के पर्यटन विकास के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध है। इसके लिए बजट में पर्यटन कल्याण बोर्ड की स्थापना, नई पर्यटन नीति बनाने एवं 5000 करोड रुपए का बजट राज्य के पर्यटन एवं पर्यटन के इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए घोषित किया गया है। जिसे अमल में लाकर राज्य में पर्यटन विकास को नई गति प्रदान की जाएगी। उन्होंने पर्यटन के क्षेत्र में आने वाले सभी अवरोधों को तुरंत प्रभाव से निस्तारण करने की बात कही।

इस मौके पर उन्होंने होटल फेडरेशन राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान सरक्षंक सुरेंद्र सिंह शाहपुरा वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणविजय सिंह सचिव शैलेश प्रधान सहित सभी पदाधिकारीयों ने विधायक संदीप शर्मा का हार्दिक आभार व्यक्त किया।