Gold Price: सोना 76 हजार पार, चांदी औंधे मुंह गिरी, जानिए आज के भाव

0
18

नई दिल्ली। Gold & Silver Price: रुपये की विनिमय दर में गिरावट के साथ ताजा घरेलू मांग में तेजी आने से दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 700 रुपये की तेजी के साथ 76,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, पिछले करोबारी सत्र में सोना 75,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

लगातार छठे कारोबारी सत्र में सोने की कीमतों में बढ़त दिखी। राष्ट्रीय राजधानी में सोना 700 रुपये की तेजी के साथ 76,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इस बीच, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की कीमत 750 रुपये की तेजी के साथ 76,100 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई।

हालांकि, चांदी की कीमत 400 रुपये की गिरावट के साथ 94,000 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई, जो पिछले सत्र में 94,400 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। एसोसिएशन ने कहा कि स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की सतत लिवाली से सोने की कीमतों में तेजी आई और रुपये में कमजोरी से भी पीली धातु की तेजी को समर्थन मिला।

गुरुवार को रुपया छह पैसे की गिरावट के साथ 83.64 रुपये प्रति डॉलर (प्रारंभिक आंकड़ा) के सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ। बुधवार को मुहर्रम के मौके पर कमोडिटी बाजार बंद थे। विदेशी बाजार में कॉमेक्स पर सोने का भाव 6.90 डॉलर प्रति औंस की तेजी के साथ 2,466.80 डॉलर प्रति औंस हो गया।

सितंबर में अमेरिकी फेडरल रिजर्व से ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद बढ़ने और डॉलर के कमजोर होने के बीच इस सप्ताह की शुरुआत में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद सोने की कीमतें स्थिर रहीं। हालांकि, इस सप्ताह बाजार प्रतिभागी 2024 में फेडरल रिजर्व की ओर सेे ब्याज दरों में कम से कम दो कटौती की उम्मीद कर रहे हैं। न्यूयॉर्क में चांदी का भाव मामूली तेजी के साथ 30.66 डॉलर प्रति औंस हो गया।

एलकेपी सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष (जिंस व मुद्रा) जतीन त्रिवेदी ने कहा, “सोने में गुरुवार को सकारात्मक ढंगस से कारोबार होता दिखा। यह बढ़त सितंबर में फेड दर में कटौती की उम्मीदों और डॉलर इंडेक्स की कमजोरी से प्रेरित है। इसके अलावा व्यापारी अगले सप्ताह पेश होने वाले आगामी बजट पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और सरकार की ओर से संभावित नियामकीय बदलावों पर नजर रख रहे हैं।”

कोटक सिक्योरिटीज के एवीपी-कमोडिटी रिसर्च कायनत चेनवाला ने कहा कि फेडरल रिजर्व की चेयरपर्सन और फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) के अधिकारियों के हालिया बयानों से सितंबर में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदों को बल मिला जिससे कॉमेक्स पर सोना बुधवार को 2,388.4 डॉलर प्रति औंस के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

हालांकि मुनाफावसूली के बीच कॉमेक्स पर सोना रिकॉर्ड ऊंचाई से नीचे आ गया। चेनवाला ने कहा कि बुलियन की कीमतें 2,470 डॉलर प्रति औंस से ऊपर कारोबार कर रही हैं। आगे के रुख के लिए बाजार की नजर केंद्रीय बैंक के फैसले पर टिकी है।