हाडोती में पर्यटन विकास के लिए संयुक्त प्रयास होंगे: अशोक माहेश्वरी

0
135

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग की बूंदी जिला कार्यकारिणी में वरिष्ठ उपाध्यक्ष चांदवानी, उपाध्यक्ष श्रृंगी, सचिव सुखवाल मनोनीत

कोटा/बूंदी। होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने संभाग के झालावाड़, बारां जिले की इकाई के गठन के बाद आज बूंदी जिले की इकाई के पदाधिकारियों के मनोनयन की घोषणा की।

जिसमें वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर प्रदीप चांदवानी, उपाध्यक्ष पद पर मुकेश श्रृंगी, सचिव पद पर लोकेश सुखवाल, सह कोषाध्यक्ष पद पर भगवान मंडोवरा एवं सलाहकार बोर्ड में महेश पाटौदी को मनोनीत किया गया।

बूंदी के एक रिसोर्ट में आयोजित बैठक में जिले के सभी होटल रिसोर्ट एवं पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों ने भाग लिया। हाडोती को एक सूत्र में लाने को लेकर पूरे हाडोती में पर्यटन का मार्ग प्रशस्त करने के लिए सभी जिलों में होटल फेडरेशन की कार्यकारिणी का गठन किया गया है।

माहेश्वरी ने बताया कि शीघ्र ही कोटा, बारां, झालावाड़ एवं बूंदी जिले के सभी होटल एवं रिसॉर्ट, पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों की एक बैठक कोटा में आयोजित की जाएगी, जिसमें कोटा संभाग को प्रदेश व देश के पयर्टक मानचित्र पर किन-किन प्रयासों से आगे बढ़ाया जाए, उस पर विस्तृत चर्चा की जाएगी।

माहेश्वरी ने कहा कि हाडोती में ऐतिहासिक, आध्यात्मिक, एडवेंचर, अभ्यारण्य, हेरिटेज ,आधुनिक शैली के पर्यटन स्थल मौजूद हैं। साथ ही यहा चंबल नदी, चंद्रभागा नदी, नवल सागर, जेत सागर, रामेश्वर झरना जैसे रमणीय स्थल मौजूद हैं। आधुनिक शैली में चंबल रिवर फ्रंट, सिटी पार्क, सेवन वंडर जैसे आकर्षक पर्यटन स्थल मौजूद हैं।

इनको किस तरह से और अधिक आकर्षक व सुविधायुक्त बनाया जाए। साथ ही कोटा संभाग में पर्यटन स्थलों के भ्रमण के लिए ट्रांसपोर्टेशन, गाइड, होटलों एवं सार्वजनिक स्थलों पर किस तरह से इनका प्रचार प्रसार किया जाए, इन सभी पहलुओं पर भी विचार विमर्श किया जाएगा।

बैठक में यह भी निर्णय लिया कि रामगढ़ व मुकुंदरा अभ्यारण्य में शेर और टाइगर लाये जाने के लिए सरकारी और प्रशासनिक स्तर पर होटल फेडरेशन द्वारा पूरे प्रयास किए जाएंगे। बैठक में होटल फेडरेशन द्वारा राज्य बजट 2024 में राज्य में पर्यटन बोर्ड के गठन की मांग को माने जाने, नई पर्यटन नीति बनाए जाने की घोषणा एवं पर्यटन स्थलों के विकास के लिए 5000 करोड रुपए का बजट दिए जाने का स्वागत किया।

उन्होंने राज्य सरकार से मांग की कि बजट में प्रस्तावित सभी घोषणाओं को तुरंत प्रभाव से अमल में लाया जाए। नव निर्वाचित पदाधिकारी प्रदीप चांदवानी, लोकेश सुखवाल, मुकेश श्रृंगी, महेश पाटोदी, भगवान मंडोवरा ने होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग की कार्यकारिणी में पदाधिकारी बनने पर होटल फेडरेशन के संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी एवं बूंदी जिले के सभी होटल रिसोर्ट व्यवसायियों का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि हमारा प्रयास होगा कि पूरे हाडोती क्षेत्र को एक टूरिस्ट सर्किट के रूप में बनाकर बाहर से आने वाले पर्यटकों को पूरी हाडोती के पर्यटक स्थलों में भ्रमण के लिए प्रेरित किया जाए। उनको उचित मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ-साथ आतिथ्य सत्कार में भी कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।