Weather Alert : राजस्थान में मानसून फिर सक्रिय, कल से फिर होगी झमाझम बारिश

0
31

जयपुर। Rajasthan Weather: मौसम विभाग के अनुसार मानसून की जो ट्रफ लाइन पहले मध्य राजस्थान से गुजरती हुई नजर आ रही थी। अब वह हिमालय की ओर शिफ्ट हो गई है। अब यह दक्षिण राजस्थान के ऊपर से होकर गुजर रही है।

ट्रफ लाइन बदलने से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी आई है। प्रदेश के कुछ ही भागों में हल्की बारिश होने की संभावना है। प्रदेश में धीमा पड़ रहा बारिश का दौर एक बार फिर जोर पकड़ेगा।

राज्य के पूर्वी हिस्सों में अभी बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी। इसके अलावा 15 जुलाई से राज्य में मानसून सक्रिय होगा। इससे कई जिलों में भारी बारिश का दौर चलेगा। मौसम केन्द्र के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन उत्तरी भागों से निकल रही है।

बीकानेर जयपुर और भरतपुर संभागों में बारिश होगी। मौसम केन्द्र अनुसार बीकानेर, चूरू, गंगानगर, जयपुर, हनुमानगढ़, बूंदी और झुंझुनूं में बारिश का दौर चला। बीते 24 घंटे में बूंदी में 86 और श्रीगंगानगर के मुकलावा में 97 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। इसके अलावा पिलानी में 64.2, कोटा में 18 और जयपुर में 19.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

दूसरी तरफ राजधानी जयपुर की लाइफ लाइन कहीं जाने वाले बीसलपुर बांध के कैचमैंट एरिया में पानी की आवक शुरू हो गई है। बांध का जल स्तर 310.09 आरएल मीटर से बढ़कर 310.27 आरएल मीटर दर्ज किया गया।

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार 4 जुलाई से बांध में पानी की आवक शुरू हुई है और 9 दिन में 61 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई है। हालांकि अभी त्रिवेणी से पानी की आवक शुरू होने का इंतजार हैं। माना जा रहा है कि इस बार बांध लबालब भर जाएगा।