रेल यात्रियों की शिकायत रहित सेवा सर्वोच्च प्राथमिकता: रेलवे जीएम

0
10

अधिकारियों को की-परफॉरमेंस इन्डेक्स के सभी बिंदुओं पर फोकस रखने के दिए निर्देश

कोटा। पश्चिम मध्य रेलवे में जून माह के दूसरे सप्ताह की को-आर्डिनेशन रिव्यु मीटिंग महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस बैठक में अपर महाप्रबन्धक आर. एस. सक्सेना सहित मुख्यालय के प्रमुख मुख्य विभागाध्‍यक्ष उपस्थित थे। इसके आलावा तीनों मण्डलों के मंडल रेल प्रबंधक भी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

बैठक में यात्रियों की शिकायत रहित सेवा पर विशेष जोर रहा। इसके साथ ही वित्तीय वर्ष के शुरुआत से ही की-परफॉरमेंस इन्डेक्स (केपीआई ) के सभी बिंदुओं पर फोकस रखने, अमृत भारत स्टेशनों का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर सम्पादित करने, 100 डेज टारगेट एंड एक्शन प्लान पर काम करने, वंदेभारत ट्रेन के अनुक्षण एवं सुविधाओं की गहन मॉनेटरिंग, गतिशक्ति मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल को विकसित करने, फ्रेट लोडिंग को बढ़ाने जैसे अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर विचार-विमर्श किया गया। इसके साथ ही सेफ्टी, अधोसरंचनात्मक कार्य, समय पालन बद्धता एवं रेलगाड़ियों के सुरक्षित परिचालन पर जोर देने की बात कही गई।

बैठक की शुरुआत में महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय ने कहा कि रेल यात्रियों को शिकायत रहित सेवा प्रदान करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। तीनों मण्डलों के अपर मण्डल रेल प्रबंधक तथा सम्बंधित अधिकारीगण रेल मदद पोर्टल की निरंतर मॉनेटरिंग सुनिश्चित करें। यात्रियों की शिकायतों को गंभीरता से लें। महाप्रबंधक ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि पमरे से गुजरने वाली प्रत्येक ट्रेन में पानी भरना/ साफ़-सफाई/ ट्रेन की पंचुअल्टी सुनिश्चित करें।

रेलवे बोर्ड की मीटिंग में दिए गए निर्देशों का अनुपालन करें इसके अंतर्गत रेलवे यार्ड में यदि कोई खामियाँ हैं तो उसे सर्वे करके चिन्हित करें तथा एक पखवाड़े के भीतर पश्चिम मध्य रेल के सभी 27 यार्ड में योजनाबद्ध तरीके से सुधार कार्य सपन्न करें। तीनों मण्डल आने वाले मानसून के दौरान रेलकर्मियों को सेफ्टी उपकरण की आपूर्ति सुनिश्चित करें। लूप लाइन को भी मेन लाइन की तरह महत्त्व देते हुए उसका अनुरक्षण सुनिश्चित करें।

महाप्रबंधक ने अधोसरंचना के कार्यो की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि रेलवे के लिए संरक्षा सर्वोपरि है। उन्होंने यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के कार्य और परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और सम्बंधित अधिकारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिये। श्रीमती बंदोपाध्याय ने विभागीय प्रमुखों और मंडल रेल प्रबंधकों को निर्देश दिए कि रेलवे बोर्ड ने स्क्रैप डिस्पोजल का टारगेट निर्धारित कर दिया है, इस लक्ष्य को हमें हासिल करना है।