गर्मी में आगजनी की घटनाओं की रोकथाम के लिए कारगर उपाय जरूरी:  रेलवे जीएम

0
6

कोटा। सप्ताहिक को-आर्डिनेशन रिव्यु मीटिंग पश्चिम मध्य रेल महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस बैठक में अपर महाप्रबन्धक आर. एस. सक्सेना सहित मुख्यालय के प्रमुख मुख्य विभागाध्‍यक्ष उपस्थित रहे।

साथ ही तीनों मण्डलों के मंडल रेल प्रबंधक वीडियो कॉफ्रेन्सिंग के माध्यम से जुड़े थे। इस बैठक में सेफ्टी, पंक्चुअलिटी, गुड्स ट्रेनों की एवरेज स्पीड, कैपिटल एक्सपेंडिचर (कैपेक्स), कॉमेडिटी वाइस लोडिंग, गर्मी के मौसम में आगजनी की घटनाओं की रोकथाम करने, लोको फेल्युअर एवं सिगनल फेल्युअर की घटनाओं पर अंकुश लगाने पर विचार-विमर्श किया गया।

साथ ही की-परफॉरमेंस इन्डेक्स (केपीआई ) में सुधार करने, यात्रियों की शिकायतों का त्वरित गति से निराकरण करने एवं मैनपॉवर बेस्ड कॉन्ट्रेक्ट की समीक्षा की गई। इसके साथ ही सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए विभिन्न रेलखण्डों की गतिसीमा में वृद्धि एवं यात्री सुविधाओं सहित रेलगाड़ियों के सुरक्षित परिचालन पर जोर दिया गया।

बैठक की शुरुआत में महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय ने कहा कि गर्मी के सीजन में रेल परिसर या चलती रेलगाड़ियों में या स्टेशन पर कहीं भी आगजनी की घटनाएं न हो इसे सुनिश्चित करने के लिए रेल अधिकारी समय-समय पर निरीक्षण करें। रेलवे बोर्ड तथा मुख्यालय के सेफ्टी सर्कुलर का अनुपालन करे। महाप्रबंधक ने रेलयात्रियों से अपील की कि ट्रेनों में ज्वलनशील पदार्थ लेकर यात्रा न करें और धूम्रपान से बचें।

महाप्रबंधक ने तीनों मण्डल पर कैपिटल एक्सपेंडिचर (कैपेक्स) का अधिकतम उपयोग करने, माल ढुलाई में कॉमेडिटी वाइस ट्रैफिक बढ़ाने के लिए कारगर उपाय करने, मालगाड़ियों की औसत गति में सुधार करने, पटरियों के किनारे फेंसिंग वॉल कार्यो में गति लाने जैसे कार्यो के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

महाप्रबंधक ने कहा कि यात्री गाड़ियों एवं मालगाडियों की पंक्चुअलिटी पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। इसी तरह चालू वित्तीय वर्ष में फ्रेट लोडिंग के निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण करने की दिशा में प्लानिंग के साथ काम करने की आवश्यकता है।

अमृत स्टेशन योजना के तहत चल रहे मेजर स्टेशन रि-डेवलपमेंट के कार्यो में तेजी लाने और समयसीमा में पूर्ण करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। महाप्रबंधक ने इंफ्रास्ट्रक्चर कार्यो के अंतर्गत अमृत स्टेशन योजना के तहत चल रहे कार्यो की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि रेलवे के लिए संरक्षा सर्वोपरि है।

उन्होंने यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के कार्य और परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और सम्बंधित अधिकारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिये। श्रीमती बंदोपाध्याय ने विभागीय प्रमुखों और मंडल रेल प्रबंधकों को निर्देश दिए कि अधोसरंचना निर्माण कार्यों के दौरान सुरक्षा एवं संरक्षा और यात्री सुविधाओं को प्राथमिकता देते हुए समय से ट्रेनों का संचालन सुनिश्चित करें।