रामचरण महाराज ने समाज को आध्यात्मिक ज्ञान और धर्म की दिशा दी: ओम बिरला

0
18

अभा विजयवर्गीय वैश्य महासभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह

कोटा। अखिल भारतीय विजयवर्गीय वैश्य महासभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह रविवार को यूआईटी ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर, विधायक संदीप शर्मा आईएएस राजेंद्र विजय, आईएएस प्रणव विजय सहित कई लोग मौजूद रहे।

इस अवसर पर अतिथियों द्वारा अखिल भारतीय विजयवर्गीय वैश्य महासभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के अध्यक्ष महेश विजय के नेतृत्व में 101 पदाधिकारियों की कार्यकारिणी को शपथ दिलाई गई। खचाखच भरे पांडाल में देशभर से लोग यहां पहुंचे और समाज को शीर्ष पर पहुंचाने का प्रण लिया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि जिस तरह रामचरण महाराज ने संस्कृति, विचार और दिशा दी, आध्यात्मिक ज्ञान दिया, आध्यात्मिक दिशा दी, आज विजयवर्गीय समाज देश में इस दिशा पर चल रहा है। उनके द्वारा दिए गए राम नाम के कारण देश भर में राम द्वारे बनाए गए। किस तरीके से उन्होंने अपने जीवन को तप और तपस्या और आध्यात्मिक ज्ञान को समर्पित कर इस समाज को आध्यात्मिक ज्ञान और धर्म की दिशा दी है वह वंदनीय है।

बिरला ने कहा कि मुझे खुशी है आज विजयवर्गीय समाज रामचरण जी महाराज की कृपा से इस लक्ष्य की ओर इस संस्कृति की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने मांगीलाल विजय और दयाकृष्ण विजय को उनकी सेवा और के गुणों के लिए याद किया।

पीडित, वंचित, दरिद्र, जरूरतमंद की मदद करें
बिरला ने कहा कि समाज में कहीं भी पीड़ा देखें, वंचित देखें, गरीब को देखें रामचरण महाराज ने जो शिक्षा दी है उस पर चलकर काम करें और मदद का भाव रखें। बिरला ने कहा इस समाज की देशभर में संख्या भले ही कम हो लेकिन यह समाज जहां भी रहता हैं वहां उनके नेतृत्व क्षमता, उनके संस्कार, उनकी संस्कृति से वह विशेष स्थान बना लेता है।

विजयवर्गीय समाज हर विपत्ति में खड़ा रहता है और जरूरतमंदों की मदद करता है। समाज की महिलाएं भी उर्जा से कार्य करते हुए लोगों की मदद को हाथ बढाती हैं। बिरला ने कहा कि समाज के सुख-दुख में साथ मिलकर वंचित वर्ग की सेवा करें, यही संस्कार और संस्कृति विजयवर्गीय समाज की है, इसे और आगे बढ़ाएं।

अखिल भारतीय विजयवर्गीय वैश्य महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेश विजय ने कहा कि कोटा में आज विजयवर्गीय समाज का लघु कुंभ देखकर लग रहा है कि यह कार्यकारिणी इतिहास रचेगी। देश के नव निर्ताण में सहयोगी बनेगी, समाज को तेजी से आगे बढाएगी। उन्होंने कहा कि विजयवर्गीय समाज के लोगों को भले ही कार्यकारिणी में जगह नहीं मिली हो, लेकिन एक-एक सदस्य अतुलनी, वंदनीय और अध्यक्ष के समान है। कोटा में जिस तरह से मुक्तिधाम के लिए कार्य हो रहा, गौशाला के लिए कार्य हो रहा है वह उदाहरण है।

महेश विजय ने कहा कि विजयवर्गीय समाज देश में अग्रणी रहा है, मार्गदर्शक रहा है, हम सनातन संस्कृति के पुजारी हैं, हमारी एकता ही हमारी ताकत है। वंचित वर्ग का होनहार बच्चा होगा तो समाज मदद करेगा। उन्होंने कार्यकारिणी को आव्हान किया कि देश में कार्य करें और दिखा दें की हमारे कर्म, धर्म और निष्ठा सर्वोपरि है। उन्होंने कहा कि बेटी के जन्म पर ईकाई की ओर से उसका 5100 रुपये का बॉन्ड भरवाकर उसको संबल प्रदान किया जाएगा।

समारोह को शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, उर्जा मंत्री हीरा लाल नागर, विधायक संदीप शर्मा ने भी सम्बोधित किया। दिनेश विजय ने कहा कि इस तरह से उर्जा से लबरेज लोगों के सानिध्य में समाज नित नई उंचाईयों को छुएगा। इस अवसर पर पूर्व अध्यक्ष सीपी विजय, हाडौती प्रदेश अध्यक्ष रमेश विजय, नवयुवक मंडल अध्यक्ष