Cannes: पायल कपाड़िया की फिल्म ‘ऑल वी इमेजिन एज लाइट’ को ग्रांड प्रिक्स अवॉर्ड

0
15

कान 2024 पुरस्कार विजेताओं की सूची यहां देखिए

नई दिल्ली। फ़्रांस में आयोजित 77वें कान फिल्म महोत्सव के आखिरी दिन आयोजित पुरस्कार समारोह में भारतीय फिल्म ‘ऑल वी इमेजिन एज लाइट’ की धूम देखने को मिली है। पायल कपाड़िया की फीचर फिल्म ने फेस्टिवल में ग्रांड प्रिक्स जीता है। ग्रांड प्रिक्स, पाल्मे डी’ओर के बाद फिल्म महोत्सव का दूसरा सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है। पायल कपाड़िया द्वारा निर्देशित इस फिल्म में कनी कुश्रुति, दिव्या प्रभा, छाया कदम और हृदयु हारून मुख्य भूमिका में हैं। वहीं, पाल्मे डी’ओर अवॉर्ड ‘अनोरा’ की झोली में गिरा है।

ऑल वी इमेजिन एज लाइट’ ने रचा इतिहास
‘ऑल वी इमेजिन एज लाइट’ का प्रीमियर 2024 कान फिल्म फेस्टिवल में 23 मई को इसके बहुप्रतीक्षित ‘प्रतियोगिता खंड’ में किया गया था। यह 30 वर्षों में महोत्सव के मुख्य खंड में प्रदर्शित होने वाली पहली भारतीय फिल्म बनी। प्रतियोगिता अनुभाग में जगह बनाने वाली आखिरी भारतीय फिल्म 1994 में शाजी एन करुण की ‘स्वाहम’ थी।

‘ऑल वी इमेजिन एज लाइट’ की कहानी
पायल कपाड़िया द्वारा लिखित ‘ऑल वी इमेजिन एज लाइट’ केरल की दो नर्सों की कहानी है। कहानी के केंद्र में नर्स प्रभा हैं, जिसका किरदार कनी कुसरुति ने निभाया है। उनकी दुनिया तब अस्त-व्यस्त हो जाती है जब उन्हें अपने अलग हो चुके पति से एक अप्रत्याशित उपहार मिलता है, जिससे उनकी लंबे समय से दबी भावनाएं फिर से जाग उठती हैं। जैसे ही प्रभा अपने अतीत की जटिलताओं से जूझती है, उसकी छोटी रूममेट अनु नए प्यार की यात्रा पर निकलती है, जिसे मुंबई की अराजक सड़कों की पृष्ठभूमि में खूबसूरती से चित्रित किया गया है। फिल्म इन दो विपरीत कथाओं को कुशलतापूर्वक एक साथ जोड़ता है, और इसके पात्रों की कच्ची भावनाओं और संघर्षों की झलक पेश करता है। प्रभा की आत्म-खोज की यात्रा से लेकर अनु के खिलते रोमांस तक, ‘ऑल वी इमेजिन एज लाइट’ प्यार, हानि और खुशी की खोज की गहन मानवीय खोज का वादा करती है।

कान 2024 पुरस्कार विजेताओं की सूची इस प्रकार है
पाल्मे डी’ओर- अनोरा
निर्देशक: शॉन बेकर

भव्य पुरस्कार-ऑल वी इमेजिन एज लाइट
निर्देशक: पायल कपाड़िया

जूरी पुरस्कार
एमिलिया पेरेज

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक
मिगुएल गोम्स, ग्रैंड टूर

विशेष पुरस्कार
मोहम्मद रसूलोफ- द सीड ऑफ द सेक्रेड फिग

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता
जेसी पेलेमन्स, काइंड्स ऑफ काइंडनेस

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री
एमिलिया पेरेज पहनावा: एड्रियाना पाज, जो सलदाना, कार्ला सोफिया गैस्कॉन, सेलेना गोमेज

सर्वश्रेष्ठ पटकथा
द सब्सटेंस, कोरली फार्गेट

कैमरा डी’ओर-आर्मंड
निर्देशक: हाफडैन उल्मन टांडेल

विशेष उल्लेख-मोंगरेल
निर्देशक: चियांग वेई लियांग

लघु फिल्म पाम डी’ओर-द मैन हू कुड नॉट रिमेन साइलेंट
निर्देशक: नेबोजसा स्लिजेपसेविक

विशेष उल्लेख- बैड फॉर ए मोमेंट
निर्देशक: डैनियल सोरेस