समता आन्दोलन समिति का स्थापना दिवस आज, जुटेंगे 2 हजार कार्यकर्ता

0
18

आरक्षण के विरूद्ध लडाई के उद्देश्यों और सफलताओं को उजाकर करेंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष

कोटा। रविवार को आयोजित समता आंदोलन के 17वें स्थापना दिवस की तैयारियों को लेकर शनिवार को बैठक की गई।। महामंत्री रासबिहारी पारीक ने बताया कि संभागीय अध्यक्ष अनिल शर्मा एवं संभागीय संयोजन राजेन्द्र गौत्तम के निर्देशन में तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। स्थापना दिवस पर हाड़ौती संभाग से 2 हजार से अधिक समता कार्यकर्ता जुटेंगे।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष पाराशर नारायण शर्मा एवं महामंत्री आर एन गौड़ शिरकत करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता गोदावरी धाम के महंत बाबा शैलेन्द्र नाथ भार्गव करेंगे। विशिष्ट अतिथि के तौर पर संभागीय अध्यक्ष जयपुर ऋषिराज सिंह राठौड़ भी शामिल होंगे। महामंत्री कमल सिहं ने बताया कि राष्ट्रीय कार्यकारणी के अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित रहेगे जो समता आंदोलन की उपब्धियों एवं रीति -नीति, कार्य योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। इस अवसर पर वरिष्ठ समता बंधुओं का सम्मान किया जाएगा।

6 सूत्रीय मांगें
संभागीय अध्यक्ष अनिल शर्मा एवं संभागीय संयोजक राजेन्द्र गौत्तम ने बताया कि समता आंदोलन समिति 6 सूत्रीय मांगो पर कार्य कर रही है। अधिवेशन में इस पर विस्तृत चर्चा की जाएगी। कार्यक्रम में हाडौती संभाग से समता कार्यकर्ता व आमजन शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि पदोन्नति में आरक्षण समाप्त करने, अनुसूचित जाति/जनजाति अधिनियम निरस्त करने, जातिगत आरक्षण में क्रीमीलेयर का प्रावधान लागू करने, ई.डब्लू एस. में आरक्षण में लिए गये प्रावधान सभी आरक्षित वर्गो पर लागू करने के साथ ही आरक्षण से पीडितो को 100 गुना मुआवजा देने की मांगों पर चर्चा होगी।

उन्होंने बताया कि विधानसभा, लोकसभा क्षेत्रों का आरक्षण समाप्त कर टिकिटों पर आरक्षण किया जाए। विधायक / सांसद, सलाहकार परिषद का गठन किया जाये और विधायक / सांसद इन्ही की सलाह पर विकास एवं अन्य कार्य कराने के लिये बाध्य हों। इन 6 सूत्रीय मांगो पर समता आंदोलन की ओर से प्रधानमंत्री को पत्र भी प्रेषित किया जाएगा।

जिलाध्यक्ष गोपाल गर्ग ने कहा कि समता आन्दोलन जाति आधार पर आरक्षण या अन्य सुविधा देने के खिलाफ है। हमारी गरीब वंचितों, दबे कुचलों को ही आगे बढ़ाने हेतु सरकार से आवश्यक कदम उठाने मांग है। सभी का समान रूप से बिना जातिगत आधार पर विकास किया जावे।

वरिष्ठ समता बंधुओं का सम्मान
संभागीय संयोजक राजेन्द्र गौत्तम ने बताया कि स्थापना दिवस कार्यक्रम में वरिष्ठ समता बंधुओ का सम्मान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो वर्ष 2008 से आंदोलन से जुडे ऐसे 8 सदस्यों को राष्ट्रीय अध्यक्ष पराशर नारायण द्वारा समताश्री से सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर डॉ. अनिल शर्मा, राजेन्द्र गौत्तम, गोपाल गर्ग, कमल सिंह, रास बिहारी पारीक, प्रदोष भाटिया, छीतरलाल, शंकर लाल सिंघल, छीतर लाल सहित कई लोग बैठक में उपस्थित रहे।