राजस्थान सरकार ने सरकारी कर्मचारियों, अधिकारियों की छुट्टियां रद्द की, जानिए क्यों

0
5

जयपुर।Officers holidays canceled: राजस्थान में भीषण गर्मी में सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टी निरस्त कर दी है। बिना पूर्व अनुमति के नहीं छोड़ सकेंगे मुख्यालय। सरकार ने सभी जिला कलेक्टर, संभागीय आयुक्त, एसडीएम, जलदाय विभाग, बिजली विभाग और स्वास्थ्य विभाग में छुट्टियां रद्द कर दी है। साथ ही वे बिना सक्षम अनुमति के मुख्यालय नहीं छोडेंगे। यदि कोई अधिकारी या फिर कर्मचारी 3 दिन से अधिक छुट्टी पर है तो उसकी छुट्टियां निरस्त कर दिए जाएंगे।

यह निर्देश जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के शासन सचिव डॉ. समित शर्मा ने मंगलवार को दिए। दूसरी तरफ बिजली कंपनी डिस्काॅम के अध्यक्ष भानुप्रकाश एटरू ने सभी अभियंताओं और अधिकारियों की छुट्टियां रद्द करने के आदेश जारी कर दिए है।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के शासन सचिव समित शर्मा ने निर्देश दिए कि जिले के अधिकारियों और कार्मिकों को आगामी आदेशों तक ग्रीष्मकाल में अवकाश स्वीकृत नहीं किए जाएंगे, लेकिन अति आवश्यक होने पर जिले का अधीक्षण अभियंता अधिकतम तीन दिन का अवकाश स्वीकृत कर सकेंगे। जिसकी सूचना मुख्यालय को देनी होगी. अपरिहार्य परिस्थितियों में अधीक्षण अभियंता एवं अतिरिक्त मुख्य अभियंता का अवकाश शासन सचिव स्तर से स्वीकृत किया जाएगा।

शासन सचिव समित शर्मा ने बताया कि पीक लोड की स्थिति में बिजली विभाग के अधिकारियों से समन्वय कर डेडिकेटेड फीडर व पंप हाउस की विद्युत आपूर्ति लाइनों में विद्युत आपूर्ति निर्बाध रखेंगे, जिससे विद्युत ट्रिपिंग, फाल्ट आदि के कारण पेयजल आपूर्ति प्रभावित नहीं हो सके। जिन क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति के दौरान डायरेक्ट बूस्टर लगाने के कारण अंतिम छोर के उपभोक्ताओं को पेयजल उपलब्धता में समस्या आ रही है, उन क्षेत्रों में विद्युत विभाग से समन्वय स्थापित कर जिला प्रशासन के सहयोग से पेयजल आपूर्ति के दौरान विद्युत आपूर्ति बंद करवाए जाने के विकल्प अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें।