NSE 18 को करेगा विशेष लाइव ट्रेडिंग सेशन, डिजास्टर रिकवरी साइट पर होगा स्विच ओवर

0
26

नई दिल्ली। NSE Special Live Trading Session: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने शेयर बाजार में किसी भी तरह की अप्रत्याशित आपदा से निपटने के लिए अपनी तैयारियों को जांचने के लिए एक विशेष लाइव ट्रेडिंग सत्र आयोजित करने का फैसला किया है। यह विशेष सत्र शनिवार 18 मई को आयोजित किया जाएगा।

एक्सचेंज ने अपनी वेबसाइट पर जारी रिलीज में बताया है कि यह सत्र इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में आयोजित किया जाएगा। इस दौरान प्राथमिक साइट से डिजास्टर रिकवरी साइट पर इंट्रा-डे स्विच ओवर किया जाएगा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) द्वारा आयोजित किया जाने वाला ये विशेष लाइव ट्रेडिंग सत्र दो भागों में होगा। ये सत्र भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के दिशानिर्देशों के तहत आयोजित किया जा रहा है।

पहला सत्र सुबह 9:15 बजे शुरू होकर 10 बजे खत्म होगा। इस दौरान ट्रेडिंग एक्सचेंज की प्राइमरी साइट से ही होगी। दूसरा सत्र आपदा रिकवरी साइट पर आयोजित किया जाएगा। ये सत्र सुबह 11:45 बजे शुरू होकर दोपहर 1 बजे तक चलेगा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने सभी तरह की प्रतिभूतियों के लिए अधिकतम मूल्य बैंड को 5% निर्धारित कर दिया है। इसमें वो सभी शेयर भी शामिल हैं जिन पर डेरिवेटिव कारोबार होता है। हालांकि NSE ने ये भी स्पष्ट किया है कि जो शेयर पहले से ही 2% या उससे कम के मूल्य बैंड में हैं, उनके लिए वही सीमा लागू रहेगी। साथ ही ये 5% का मूल्य बैंड सभी क्लोज एंडेड म्यूचुअल फंडों पर भी लागू होगा।

NSE ने आगे कहा, “सबसे पहले, सभी वायदा कॉन्ट्रैक्ट के लिए 5% की एक दैनिक सीमा तय की गई है। यानी किसी भी वायदा अनुबंध की कीमत एक दिन में 5% से ज्यादा ऊपर या नीचे नहीं जा सकेगी। साथ ही, उस दिन किसी भी शेयर या वायदा अनुबंध में कोई लचीलापन नहीं दिया जाएगा।

इक्विटी और वायदा कॉन्ट्रैक्ट के लिए जो मूल्य बैंड प्राथमिक साइट पर दिन की शुरुआत में तय होगा, वही आपदा रिकवरी साइट पर भी लागू होगा। इसके अलावा, अगर प्राथमिक साइट बंद होने के समय तक बाजार की स्थिति के कारण विकल्प कॉन्ट्रैक्ट के मूल्य बैंड में कोई बदलाव होता है, तो वही बदलाव आपदा रिकवरी साइट पर भी लागू कर दिया जाएगा।