कोटा में पर्यटन के दृष्टिकोण से विकसित क्षेत्रों की उपेक्षा बर्दाश्त नहीं होगी: कोटा व्यापार महासंघ

0
39

नयापुरा चौराहा व्यापार संघ का शपथ ग्रहण समारोह

कोटा। नयापुरा चौराहा व्यापार संघ का शपथ ग्रहण समारोह गुरुवार को नयापुरा स्थित एक रेस्टोरेंट पर आयोजित किया गया। नयापुरा चौराहा व्यापार संघ के अध्यक्ष डॉ. डीके शर्मा एवं सचिव ज्ञानचंद जैन ने बताया की समारोह के मुख्य अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन, महासचिव अशोक माहेश्वरी, पुलिस उप अधीक्षक राजेश सोनी एवं व्यवसायी व समाजसेवी पवन आहूजा थे ।

इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोटा में पिछले 5 वर्षों में पर्यटन को दृष्टिगत रखते हुए कई विकास कार्य हुए हैं, लेकिन वर्तमान में उनके रखरखाव एवं वहां की व्यवस्था में कई तरह की खामियां उजागर हो रही हैं। उन्होंने बताया कि नयापुरा चौराहा शहर का मुख्य प्रवेश द्वार है, लेकिन यहां पर मौजूद ब्रज टॉकीज परिसर को कचरा पात्र व सुलभ शौचालय बना रखा है, जिससे चौराहे के सौंदर्यीकरण पर यह एक बदनुमा दाग साबित हो रहा है।

उन्होंने नयापुरा चौराहा व्यापार संघ की समस्याओं को उचित बताते हुए प्रशासन से आग्रह किया कि ब्रज टॉकीज को कचरा पात्र नहीं बनाया जाए। साथ ही आज देश के सबसे बड़े पर्यटन प्रोजेक्ट रिवर फ्रंट में व्याप्त अव्यवस्थाओं को देखते हुए पर्यटकों की भारी संख्या में कमी महसूस की जा रही है। जिसका मुख्य कारण प्रवेश शुल्क ₹200 लिया जाना, जो बहुत अधिक है। साथ ही सैकड़ो की संख्या में रिवर फ्रंट में मौजूद दुकान शो रूम रेस्टोरेंट खाली पड़े हुए हैं।

नगर विकास न्यास द्वारा इनका मनमानी किराया निर्धारित किया जाना है। जिसके चलते कोई भी व्यवसायी इसे घाटे का सौदा मानकर वह अपना कार्य नहीं करना चाहता है। जिन गिने-चुने लोगों ने वहां पर अपना व्यवसाय शुरू किया वह भी घाटा खाकर अपना व्यवसाय बंद करके पलायन कर चुके हैं। साथ ही रिवर फ्रंट के एक छोर से दूसरे छोर पर जाने की कोई व्यवस्था नहीं है। अतः इसके लिए या तो केबल कार लगाई जाए या मोटर बोट के माध्यम से आने जाने की व्यवस्था की जानी चाहिए।

उन्होंने प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि शहर के विकास कार्य के रखरखाव में किसी भी प्रकार की कोताही बरती गई तो व्यापार महासंघ आंदोलन की राह पर भी जा सकता है। उन्होंने नयापुरा चौराहा व्यापार संघ के नवनिर्वाचित पदाधिकारीयों को बधाई देते हुए कहा कि नयापुरा चौराहा वर्तमान में कोटा शहर का प्रमुख आकर्षण चौराहे के रूप में विद्यमान है, जो यहां के एवं बाहर से आने वाले हजारों लोगों को आकर्षित कर रहा है, जिसके रखरखाव के प्रति सजग प्रहरी की तरह भूमिका निभानी होगी।

पुलिस उप अधीक्षक राजेश सोनी ने बताया ने कहा कि नयापुरा चौराहा शहर का प्रमुख प्रवेश द्वार है। यहां पर कानून व्यवस्था, ट्रैफिक व्यवस्था एवं अतिक्रमण व्यवस्था को लेकर हम पूरी तरह से सर्तक हैं। यहां के क्षेत्रीय व्यापारियों के सहयोग से इन व्यवस्थाओं को व्यवस्थित ढंग से चलाने के लिए हम पूर्णतया कटिबद्ध हैं।

समारोह को संबोधित करते हुए व्यवसायी एवं समाजसेवी पवन आहूजा ने कहा कि संस्थाओं के निर्विरोध चुनाव एक स्वच्छ परंपरा है। नयापुरा चौराहा व्यापार संघ पिछले 40 वर्षों से क्षेत्र के विकास के लिए कार्य कर रहा है, जो विकास के साथ-साथ कई सामाजिक कार्य स्वास्थ्य केम्प, रक्तदान शिविर, व्यापारिक समस्याओं के प्रति .तत्परता से कार्य करता आ रहा है। उन्होंने संस्था के निरंतर निर्विरोध चुनाव संपन्न करवाए जाने पर सभी व्यापारियो की सराहना की।

नयापुरा चौराहा व्यापार संघ के अध्यक्ष डॉ. डीके शर्मा, सचिव ज्ञानचंद जैन ने कहा कि नयापुरा चौराहा व्यापार संघ ने क्षेत्र के विकास और यातायात व्यवस्था को लेकर प्रशासन के साथ पूरी तरह से सहयोगात्मक रवैया अपना कर कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र एवं खाई रोड के व्यापारियों को रिवर फ्रन्ट को लेकर ऐसा लगने लगा था कि इससे हमारे क्षेत्र के व्यापार मे बढ़ोतरी होगी। शुरुआती दिनों में इस क्षेत्र के व्यापार को प्रोत्साहन भी मिला। लेकिन धीरे-धीरे रिवर फ्रंट में चल रही अव्यस्थाओं एवं कमियों को लेकर पर्यटकों के आवागमन में निरंतर कमी होती जा रही है। साथ ही ब्रज टाकीज परिसर में भारी मात्रा में गंदगी व्याप्त है, जिससे क्षेत्र के व्यापारी काफी परेशान हैं।

नयापुरा चौराहा व्यापार संघ द्वारा तीन वाटर कूलर इस क्षेत्र में लगाए गए थे, लेकिन यहां के सौंदर्यीकरण के कारण उनको वहां से हटा दिया गया। अभी तक उनके लिए प्रशासन द्वारा स्थान उपलब्ध नहीं करवाए जाने के कारण नहीं लगाये गये हैं। जिससे इस क्षेत्र में आने वाले ग्राहकों, राहगीरों और यात्रियों को ठंडे पानी के लिए भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने व्यापार महासंघ से अपील की कि हजारों करोड़ के लागत से बना हुआ रिवर फ्रन्ट कोटा शहर की पर्यटन की मुख्य धरोहर जिसको लेकर नगर विकास न्यास द्वारा निरंतर उपेक्षा की जा रही है। अगर इस तरह रवैया रहा तो आने वाले समय में रिवर फ्रंट के प्रति लोगों का आकर्षण कम होता चला जाएगा। अतः इन व्यवस्थाओं में तुरंत सुधार लाना अति आवश्यक है।

समारोह में अतिथियों ने व्यापार संघ के पदाधिकारी अध्यक्ष डॉक्टर डीके शर्मा, उपाध्यक्ष विजय माहेश्वरी, सचिव ज्ञानचंद जैन, कोषाध्यक्ष किशोर चावला, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रघुवीर सिंह सोलंकी, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र बंजारा, परामर्शदाता जवाहर बंसल सहित कार्यकारिणी सदस्यों को पद वह गोपनीयता की शपथ दिलाई। समारोह का संचालन विधि सलाहकार एवं कार्यक्रम संयोजक महेश शर्मा ने किया।