राजस्थान रोडवेज की बसों में महिलाओं को आज फ्री यात्रा, स्मारकों पर निशुल्क प्रवेश

0
32

जयपुर। Free Travel For Women: राजस्थान में आज महिलाओें के लिए कई जगह फ्री सुविधाएं रहेंगी। आज रात 12 बजे से रोडवेज में सफर करने पर महिलाओं को किराया नहीं देना पड़ेगा। इसके साथ ही आज जो महिलाएं जयपुर समेत राज्य के दूसरे शहरों में बने स्मारक, संग्रहालय घूमने जाती हैं। उन्हें वहां भी एंट्री टिकट फ्री में मिलेगा।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर रोडवेज बसों में महिलाएं बिना किराए का भुगतान किए राजस्थान की सीमा में फ्री यात्रा कर सकेंगी। रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा के स्तर से प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. यह सुविधा 7 मार्च की रात 12 बजे से 8 मार्च को रात 11:59 बजे तक जारी रहेगी।

आज सिर्फ महिलाओं के लाइसेंस बनेंगे
8 मार्च को महिला दिवस के साथ-साथ महाशिवरात्रि भी है। ऐसे में सरकारी दफ्तर में छुट्टी रहेगी, लेकिन परिवहन विभाग ने महिला दिवस के मौके पर खास रियायत दी है। जिसके तहत छुट्टी के दिन ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जा सकेंगे। इस दिन सिर्फ महिला आवेदकों का ही ड्राइविंग टेस्ट लिया जाएगा। इसके लिए पोर्टल पर जाकर महिलाएं अपने अपॉइंटमेंट को रीशेड्यूल कर सकती हैं। जिस पर टेस्ट और रिटेस्ट के लिए लंबा इंतजार खत्म होगा और स्लॉट के हिसाब से जल्द समय मिल जाएगा।

राज्य के स्मारक पर होगा निशुल्क प्रवेश होगा
खास बात यह है कि 8 मार्च को जो महिला आवेदक ड्राइविंग टेस्ट में पास होंगी, उन्हें परिवहन विभाग की ओर से निशुल्क हेलमेट दिया जाएगा। इसके अलावा ई-रिक्शा और टैक्सी की महिला चालकों को भी निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। स्वरोजगार के लिए परिवहन विभाग ने निशुल्क प्रशिक्षण की पहल की है। राज्य के स्मारक पर होगा निशुल्क प्रवेश होगा। 8 मार्च को महिला दिवस के मौके पर राजकीय स्मारक और संग्रहालयों पर महिला और बालिकाओं का निशुल्क प्रवेश होगा। इस दौरान राज्य सरकार ने महिलाओं और बालिकाओं के प्रवेश की फ्री एंट्री की व्यवस्था की है।महिला दिवस पर महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करने के आदेश दिए गए है। पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के निदेशक बृजेश चंदोलिया ने इस बारे में आदेश जारी किए।