पीएम स्वनिधि ऋण आवेदन शिविर कल से, स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगा स्वरोजगार के लिए कर्ज

0
60

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर स्ट्रीट वेंडर्स को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पीएम स्वनिधि ऋण योजना आवेदन शिविर सोमवार से प्रारंभ होंगे।

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर गत वर्ष दशहरा मैदान में विशाल ऋण वितरण शिविर का आयोजन किया गया था। इसमें बड़ी संख्या में स्ट्रीट वेंडर्स को स्वनिधि योजना के तहत ऋण उपलब्ध करवाए गए थे। इसका स्ट्रीट वेंडर्स को बड़ा लाभ मिला था। अधिकांश स्ट्रीट वेंडर्स ने व्यवसाय के विस्तार के बाद बढ़ी आय से अपने ऋण चुका दिए। कई स्ट्रीट वेंडर्स ने अधिक राशि के ऋण के लिए भी आवेदन किया है।

स्ट्रीट वेंडर्स की इस सफलता को देखते हुए और अधिक लोगों को इस योजना से लाभान्वित करने के उद्देश्य से स्पीकर बिरला ने पिछले दिनों कोटा के दोनों नगर निगमों और बूंदी जिले के निकायों के अधिकारियों को फिर से ऋण आवेदन कैंप आयोजित करने के लिए कहा था।

इसके बाद कोटा के नगर निगम क्षेत्र में आवेदन कैंप सोमवार से आयोजित किए जा रहे हैं। कोटा दक्षिण नगर निगम का पहला कैंप सोमवार और मंगलवार को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक घटोत्कच सर्किल स्थित महर्षि गौतम सामुदायिक भवन तथा कोटा उत्तर नगर निगम का कैंप भीमगंजमंडी थाने के पास स्थित उपहार सुपर मार्केट के बाहर आयोजित किया जाएगा।

शिविर में आवेदन करने के इच्छुक स्ट्रीट वेंडर को आधार कार्ड और बैंक पास बुक की प्रति, वोटर आईडी या राशन कार्ड की प्रति, पासपोर्ट साइज का फोटो, स्ट्रीट वेंडर पहचान पत्र/वेंडिंग प्रमाण पत्र/सर्वे रसीद, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल साथ लाना होगा।