पैदावार कम रहने से अजवायन में जल्दी ही आ सकती है तेजी

0
140

नई दिल्ली। चालू सीजन के दौरान प्रमुख उत्पादक राज्य गुजरात, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश एवं राजस्थान में अजवायन का उत्पादन गत वर्ष की तुलना में 25 से 30 प्रतिशत कम रहने के अनुमान लगाये जा रहे हैं।

वर्तमान में गुजरात की जामनगर, मध्य प्रदेश की नीमच मंडी में नए अजवायन की आवक हो रही है जबकि आंध्र प्रदेश की करनूल मंडी में आवक जनवरी माह में शुरू होगी।मध्य प्रदेश की नीमच मंडी में नए अजवायन की आवक 200 से 300 बोरी एवं जामनगर में 600 से 700 बोरी की हो रही है। नीमच मंडी में भाव 130 से 200 रुपए प्रति किलो के चल रहे हैं। जामनगर में नए अजवायन का भाव 140 से 210 रुपए बोला जा रहा है।

जामनगर के प्रसिद्ध एवं विश्वसनीय प्रतिष्ठान मैसर्स नथवानी ब्रदर्स के श्री रमेश नथवानी का कहना है कि इस वर्ष गुजरात में अजवायन का उत्पादन 70 से 80 हजार बोरी का रहेगा।जबकि गत वर्ष लगभग सवा लाख बोरी का उत्पादन हुआ था।

जबकि आंध्र प्रदेश में इस वर्ष उत्पादन लगभग डेढ़ लाख बोरी होने के अनुमान लगाये जा रहे हैं जबकि गत वर्ष उत्पादन दो सवा दो लाख बोरी (प्रत्येक बोरी 50 किलो) का रहा था।

मध्य प्रदेश एवं राजस्थान में इस वर्ष उत्पादन 70 से 80 हजार बोरी होने के समाचार है। इसके अलावा महाराष्ट्र के नन्दूबार लाइन पर भी अजवायन का उत्पादन 20 से 25 हजार होने के अनुमान लगाये जा रहे हैं।