Bonus: रेलवे कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, इस बार मिलेगा 78 दिन का बोनस

0
151

हर कर्मचारी को मिलेगी करीब 18 हजार रुपये की राशि

नई दिल्ली। Railway Employees Bonus: दुर्गा पूजा और दिवाली से पहले ही रेलवे कर्मचारियों की बल्ले बल्ले हो गई। सरकार ने इस साल रेलवे के कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस देने का फैसला किया है। इसका फायदा प्रोडक्शन लिंक्ड बोनस के लिए एलिजिबल 11 लाख से भी ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा। इस मद में हर कर्मचारी को करीब 18 हजार रुपये की रकम मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) की बैठक में इस आशय का फैसला हुआ। मंत्रिमंडल ने ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिये रेलवे कर्मियों (Railway Employee) को 78 दिनों के उत्पादकता आधारित बोनस (Productivity Link Bonus) प्रदान करने को मंजूरी प्रदान कर दी है। इससे रेलवे (Railway) के 11,07,346 अराजपत्रित कर्मचारियों को लाभ होगा। इससे रेलवे पर 1968.87 करोड़ रुपये का वित्तीय भार पड़ेगा।

इनको नहीं मिलेगा बोनस
बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया कि हर वर्ष दशहरा पूजा के अवसर पर रेलवे कर्मियों को उत्पादकता बोनस प्रदान किया जाता है। वित्त वर्ष 2022-23 के लिये रेलवे कर्मियों को 78 दिनों का उत्पादकता आधारित बोनस प्रदान प्रदान किया जायेगा। बोनस का लाभ आरपीएफ को नहीं मिलेगा। उनके लिए अलग से बोनस घोषित किया जाता है।

कितनी मिलेगी राशि
रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि इसके तहत पात्र रेल कर्मियों को 78 दिन के लिये करीब 18 हजार रुपये का भुगतान किया जायेगा। इस फैसले से पटरियों का रखरखाव करने वाले कर्मियों, रेल ड्राइवर या लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर या गार्ड, स्टेशन मास्टर, निरीक्षक, तकनीशिन, तकनीकी सहायक, प्वायंट्समैन सहित समूह ‘सी’ कर्मियों को लाभ होगा। पिछले साल भी 78 दिन का ही बोनस मिला था और उस समय 17950 रुपये का भुगतान किया गया था।